- सिर्फ एक प्रस्ताव हुआ रिजेक्ट

- बिना शोर-शराबे के संपन्न हुई बोर्ड मीटिंग

देहरादून।

नगर निगम बोर्ड मीटिंग में 58 में से 57 प्रस्ताव पास हो गए। सिर्फ एक प्रस्ताव पर सहमति नहीं बन पाई, जिसे स्थगित कर दिया गया। बोर्ड मीटिंग में मेयर द्वारा रखे गए स्पेशल प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली, जिसमें उन्होंने कुष्ठरोगियों को हाउस टैक्स में छूट देने की बात कही थी। इसके अलावा बायो मेडिकल वेस्ट डिस्पोजल प्लांट बनाने का प्रस्ताव भी अहम रहा। निमग संबंधित सभी साइन बो‌र्ड्स का कलर पीला करने का प्रस्ताव भी बोर्ड में पास किया गया।

एक-एक कर पास हो गए प्रस्ताव

मेयर सुनील उनियाल गामा की अध्यक्षता में नगर निगम सभागार में फ्राइडे को बोर्ड मीटिंग बिना शोर-शराबे के सम्पन्न हुई। जिसमें 58 में 57 प्रस्ताव सर्व-सम्मति से पास किए गए। इस मौके पर विधायक उमेश शर्मा काऊ, विधायक खजानदास, कांग्रेसी नेता अशोक वर्मा, नगर आयुक्त विनय शंकर पांडे, वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा। कैलाश जोशी सहित सभी पार्षद मौजूद रहे।

इस प्रस्ताव पर नहीं बनी सहमति

बोर्ड मीटिंग के दौरान सिर्फ एक प्रस्ताव पर पार्षदों की सहमति नहीं बन पाई। इस प्रस्ताव में श्री गुरु राम राय दरबार साहिब, गुरु राम राय एजुकेशन मिशन की सभी संपत्तियों का टैक्स माफ करने की बात थी। सहमति न बनने पर प्रस्ताव को स्थगित कर दिया गया।

बेची जा सकेंगी निगम की जमीनें

नगर निगम बोर्ड मीटिंग में एक अहम प्रस्ताव निगम की जमीनों से संबंधित पास किया गया। अब निगम की ऐसी जमीनें जिन तक पहुंचने का रास्ता न हो, उन्हें आस-पास रहने वाले भू स्वामी को बेचा जा सकेगा। रास्ता न होने के कारण इन जमीनों का उपयोग नगर निगम नहीं कर पा रहा।

पार्षदों को निगम की जमीन का नहीं पता

बोर्ड मीटिंग के दौरान कई पार्षदों ने मेयर सुनील उनियाल गामा से मांग की कि उन्हें अपने वार्ड में निगम की जमीनों की ही जानकारी नहीं है, ऐसे में पटवारियों को उनके साथ विजिट कराकर जमीनों की जानकारी दी जाए। ताकि उन्हें पता चल सके निगम की जमीन कहां-कहां है और वे उसकी निगरानी कर सकें।

स्ट्रीट लाइट्स पर लगें टाइमर

मोहल्लों में स्ट्रीट लाइट्स दिन भर जलने की कंप्लेन भी बोर्ड मींिटंग में पार्षदों ने की। मांग की कि स्ट्रीट लाइट्स पर टाइमर फिक्स किए जाएं। ताकि बिजली की बचत हो सके।

हमको तो पब्लिक पूछ भी नहीं रही

पार्षदों की ओर से एक अजीबोगरीब कंप्लेन भी की गई। कई पार्षदों ने कहा कि नगर निगम द्वारा अब ऑनलाइन कंप्लेन करने की फैसिलिटी दी जा रही है। ऐसे में लोग ऑनलाइन कंप्लेन कर रहे हैं और उन्हें पूछ तक नहीं रहे।

ये-ये मुख्य प्रस्ताव

- स्ट्रीट लाइट और पोल लगाने के लिए दो वाहनों की खरीद।

- अधोईवाला, सहस्त्रधारा रोड पर पेट्रोल पंप निर्माण के लिए प्रस्तावित भूमि का अनुमोदन।

- पंचायत घरों, बारात-घरों और सामुदायिक भवनों में होने वाले कार्यक्रमों के लिए शुल्क निर्धारण।

- नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत दो वर्ष के लिए मोबाइल विज्ञापन वैन चलाने के लिए प्रति एलईडी स्क्रीन 50 हजार रुपये फीस।

- गांधी पार्क में बने ओपन जिम में एनुअल फीस।

- 7 जगहों के लिए स्मार्ट वेंडिंग जोन।

- आवारा सूअर पकड़े जाएंगे, सूअर पालकों पर होगी दंडात्मक कार्रवाई।

- वार्डो में कूड़े का पैसा बिजली के बिल के साथ लिया जाए ताकि लोग पैसा न देने के लिए कूड़ा सड़कों और नालियों में न फेंकें।

- आवारा कुत्तों की नसबंदी के बाद उन्हें शहर से बाहर छोड़ने का प्रस्ताव।

चौराहों के नाम का प्रस्ताव

- इंदिरानगर क्षेत्र में इंदिरा चौक को वहां के एक दुकानदार के नाम पर जाना जाता है। जिसे मलिक चौक की जगह अटल चौक किया जाए।

- श्री गुरु राम राय एजुकेशन मिशन के संस्थापक ब्रह्मलीन महंत इंदिरेश चरणदास के नाम पर किसी मुख्य चौराहे का नाम रख, उनकी प्रतिमा लगाई जाए।

विधायक की ओर से लाए गए प्रस्ताव

उमेश शर्मा काऊ की ओर से लोक निर्माण विभाग की ओर से पूर्व में निर्मित मुख्य और आंतरिक मार्गो का निर्माण, रख-रखाव, मरम्मत आदि कार्यो के लिए लोनिवि को ही कार्यदाई संस्था के रूप में नामित करने का प्रस्ताव रखा।

---------------------

जुमे के दिन मीटिंग न करने की अपील

बोर्ड मीटिंग के दौरान एक पार्षद ने अपील की कि जुमे के दिन बोर्ड मीटिंग न रखी जाए, पहले भी जुमे के दिन ही बोर्ड मीटिंग हुई थी।

दीपा के हत्यारों को हो मौत की सजा

नगर निगम बोर्ड मीटिंग में पटेलनगर इलाके में दीपा मर्डर केस का मामला भी उछला। बीते संडे को दीपा को उसके सिरफिरे प्रेमी ने मार डाला था, इसके बाद उसकी लाश की पेट्रोल डाल आग लगा दी थी। लाश को अधजला छोड़ वह भाग गया था। पुलिस ने संडे को ही उसे गिरफ्तार कर लिया था। पार्षदों ने उसके हत्यारे को मौत की सजा दिलाने के लिए राज्यपाल को ज्ञापन भेजने की बात कही।

इन 10 जगहों पर बनेंगे वेडिंग प्वॉइंट

पंचायती भवन, डांडा लखौंड

पंचायती भवन, खुदानेवाला

पंचायती भवन, तरला नागल

हरभजवाला, मिलन केंद्र

बारात घर ग्राम हरबंशवाला

पंचायती घर बंजारावाल

बारात घर हरभजवाला

बारात घर आमवाला

मिलन केंद्र मालसी

सामुदायिक बारात घर ननूरखेड़ा

टीन शेड बारात घर भंडार गांव