- डंपिंग यार्ड के बाहर कूड़ा डालने और जैविक खाद का भंडार खत्म

- डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन कर रही चेन्नई एमएसडब्ल्यू को भी नोटिस

देहरादून, वेस्ट रिसाइकिल कर रही रैमकी कंपनी पर नगर निगम ने 36 लाख रुपये जुर्माना लगा दिया है. कंपनी ने शीशमबाड़ा में कूड़े को रिसाइकिल करने के बजाय डंप किया हुआ है. अधिकारियों ने कुछ माह पहले प्लांट का निरीक्षण कर इंचार्ज को आदेश दिए थे कि वह चैंबर के कूड़े को रिसाइकिल करें. जिससे प्रतिदिन निकलने वाला कूड़ा चैंबर में जा सके, लेकिन कंपनी ने ऐसा नहीं किया. इसके बाद मेयर सुनील उनियाल गामा खुद प्लांट का निरीक्षण करने उतरे और कंपनी को सख्त आदेश दिए कि वह कूड़े को जल्द से जल्द रिसाइकिल करे. जिससे कूड़े का पहाड़ न बने, लेकिन कंपनी ने आदेशों को दरकिनार कर अपने हिसाब से काम किया और कूड़े का रिसाइकिल नहीं किया. जिससे प्लांट ओवर फ्लो हो गया था.

जैविक खाद भी नहीं बेची

रैमकी कंपनी की ओर से कूड़े से बनाई गई जैविक खाद को अभी तक नहीं बेचा गया है. प्लांट के अंदर ही खाद का ढेर लगा हुआ है. जिसकी वजह से बाहर का कूड़ा प्लांट में बने चैंबर में शिफ्ट नहीं हो पा रहा है. मानसून आने में अब कुछ ही समय बाकी रह गया है, ऐसे में शहर से जाने वाले गीले कूड़े को रखने की कंपनी के पास जगह नहीं है.

मेयर ने लगाई फटकार

कंपनी पर जुर्माना लगाने के बाद मेयर फ्राइडे को निरीक्षण करने प्लांट गए. खामियां देखकर मेयर का पारा सातवें आसमान चढ़ गया. इस दौरान कंपनी इंचार्ज सफाई देते रहे, लेकिन मेयर ने एक भी नहीं सुनी और पूरा भुगतान रोकने की चेतावनी दी. दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से प्लांट की खामियों को लेकर पहले खबरें प्रमुखता से प्रकाशित की गई थी.

तीन बार दिया जा चुका नोटिस

प्लांट में चल रही कमियों को लेकर नगर निगम तीन बार कंपनी को नोटिस दे चुका था. कंपनी ने निगम के नोटिस नोटिस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया और अपने हिसाब से काम करती रही. उसके बाद निगम ने कंपनी पर जुर्माना लगा दिया.

चेन्नई एमएसडब्ल्यू को नोटिस

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन कर रही चेन्नई एमएस डब्ल्यू कंपनी को भी नोटिस जारी किया गया है. कंपनी को सख्त आदेश दिए गए हैं कि वह कूड़ा कलेक्शन में लापरवाही कर रही है और घरों से कई दिनों तक कूड़ा न उठने की शिकायत मिल रही है.

-----

रैमकी कंपनी पर 36 लाख रुपये जुर्माना लगाया गया है. तीन बार नोटिस जारी किया गया था, लेकिन कंपनी ने फिर भी लापरवाही की. इसके साथ ही डोर टू डोर कूड़ा उठा रही कंपनी को भी नोटिस जारी किया गया है.

सुनील उनियाल गामा, मेयर