-सिटी के टॉयलेट का पता बताने के लिए नगर निगम ने बनवाया है टॉयलेट फाइंडर ऐप

- एप्लीकेशन पर 187 टॉयलेट की लोकेशन डिटेल है मौजूद, ऐप पर करिये शिकायत और दीजिए फीडबैक

VARANASI

अगर आपको रास्ते में कभी प्रेशर लगे और आस-पास टॉयलेट न मिल रहा हो तो आपको सिर्फ अपनी जेब से मोबाइल निकालकर टॉयलेट फाइंडर ऐप के जरिए वहां पहुंच सकते हैं। नगर निगम की ओर से सिटी में कम्यूनिटी टॉयलेट का लोकेशन और एड्रेस बताने के लिए टॉयलेट फाइंडर ऐप काम कर रहा है। इस ऐप पर फिलहाल क्87 टॉयलेट की डिटेल दी गयी है। इस ऐप का सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को मिलेगा जो अक्सर फील्ड में रहते हैं और टॉयलेट न मिलने से परेशानी होती है। वहीं बनारस में आने वाले टूरिस्ट्स को इससे बहुत मदद मिलेगी।

रास्ता भी बतायेगा ऐप

टॉयलेट फाइंडर एक आपको गूगल के थ्रू लोकेशन और एड्रेस के साथ ही टॉयलेट तक पहुंचने का रास्ता भी बताएगा। इस ऐप के माध्यम से आप जिस लोकेशन पर होंगे उसके करीब के टॉयलेट को खोजने के लिए भी ऑप्शन दिया गया है। इस ऑप्शन पर क्लीक करते ही आपके करीब के सभी टॉयलेट का एड्रेस और रूट मैप आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

नये पुराने सभी हैं शामिल

टॉयलेट फाइंडर ऐप पर सिटी में पुराने और नये कुल मिलाकर क्87 टॉयलेट की लोकेशन दी गयी है। फाइंडर ऐप की लिस्ट में जिन टॉयलेट के एड्रेस को रखा गया है। उनमें जायका के तहत फ‌र्स्ट फेज में बनाये गये नये ब्भ् टॉयलेट के साथ ही पुराने जितने भी टॉयलेट है उनकी लिस्ट है।

ऐप पर होगी ये सुविधाएं

- ऐप बतायेगा टॉयलेट की लोकेशन।

- ऐप के जरिए पता लगाया जा सकता है कि टॉयलेट में पैसा लगेगा या फ्री होगा।

- टॉयलेट में लेडीज, जेंट्स और दिव्यांगों के लिए सुविधा है या नहीं ये भी ऐप पर पता चलेगा।

- ऐप पर एक ऑप्शन फीड बैक का दिया गया है जिस पर यूजर व्यवस्था के बार में बता सकता है।

- ऐप पर टॉयलेट में आपके साथ किसी तरह की परेशानी या व्यवस्था को लेकर शिकायत कर सकते हैं।

इस ऐप पर से लोगों को बहुत सुविधा मिलेगी। शहर में टॉयलेट के लिए अक्सर लोगों को परेशान होना पड़ता है। ऐप से ये परेशानी काफी कम होगी। इसका सबसे ज्यादा फायदा फॉरेनर्स को मिलेगा।

बीके द्विवेदी, अपर नगर आयुक्त