- रमना dumping ground व करसड़ा waste management plant में घुसा पानी

- कूड़ा फेंकने के लिए नगर निगम को नहीं सूझ रही है माकूल जमीन

VARANASI

शहर में अगर चार दिन कूड़ा न उठे तो हर ओर गंदगी का अंबार दिखने लगता है। रोजना निकलने वाला छह सौ मीट्रिक टन कूड़े को शहर के बाहर गिराये जाने के लिए नगर निगम के पास एकमात्र जगह रमना है लेकिन यहां पर पानी भर जाने से कूड़े की डंपिंग यहां नहीं हो पा रही है। इसके बाद जगह बची थी करसड़ा वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के पास का एरिया। जहां पर कूड़ा गिराने की अब जगह बची नहीं है। तहसीलदार अविनाश कुमार का कहना है कि कूड़ा गिराने के लिए जगह की परेशानी आ गयी है। जल्द नयी जगह तलाश कर कूड़ा निस्तारण किया जाएगा।

ऐसे में नगर निगम के सामने कूड़े के लिए जमीन की तलाश करना बड़ी मुसीबत बन गयी है। निगम के पास दो रास्ते बचे हैं या वह कूड़े के लिए नयी जमीन तलाशे या फिर रमना डंपिंग ग्राउंड में भरे पानी के हटने का इंतजार करे।

ट्रकों पर सड़ रहा कूड़ा

शहर से निकलने वाला कूड़ा ट्रकों पर लदा निगम मुख्यालय में ही रह जा रहा है या कूड़ा घरों में भरा हुआ है। वहीं जहां कहीं कूड़े के कंटेनर रखे गये हैं, उसमें भी कूड़ा भरता जा रहा है। नगर निगम के अधिकारियों के अथक प्रयास के बाद भी कूड़े से शहर को निजात दिला पाना आसान नहीं लग रहा है।

संकट बन सकता है कूड़ा

अगर कूड़े के निस्तारण के लिए जल्द जगह नहीं मिल सकी तो शहर के लिए कूड़ा संकट खड़ा हो जाएगा। इससे पहले करसड़ा प्लांट के पास एक खाली पड़े गड्ढे में कूड़ा डाला जा रहा था। जिसके भर जाने के बाद यहां पर कूड़ा गिराना रोक दिया गया है। वहीं प्लांट में पानी भरा हुआ है जिससे कूड़े का निस्तारण भी ठप पड़ा हुआ है।