- चार मई को केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू करेंगे स्वच्छता सर्वेक्षण का रिजल्ट घोषित

- शहर की जागरूक जनता से मिले बेहतर फीडबैक की वजह शहर की रैंकिंग अच्छी आने की संभावना

VARANASI

स्वच्छता के लिए आपका किया गया छोटा सा प्रयास बनारस को टॉप ख्0 शहरों की सूची में लाने के करीब है। देश के पांच सौ शहरों के बीच दिसंबर से फरवरी तक के हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर की जागरूक जनता से अच्छा फीडबैक मिला है। सर्वेक्षण के बाद अब रिजल्ट की डेट भी करीब है। चार मई को केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू परिणाम की घोषणा करेंगे। जिसके बाद यह तय हो जाएगा कि बनारस का स्थान कौन सा है। वहीं नगर आयुक्त डॉ। श्रीहरि प्रताप शाही ने भी दिल्ली जाने की तैयारी कर ली है। उनको पूरी उम्मीद है कि इस बार बनारस स्वच्छता रैंकिंग में बहुत बेहतर स्थिति में होगा।

पिछले वर्ष में थे फिसड्डी परिणाम

पिछले वित्तीय वर्ष के स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर का स्थान संतोषजनक नहीं था। इसके चलते स्थानीय अधिकारियों को काफी आलोचना झेलनी पड़ी थी। पीएम का संसदीय क्षेत्र होने से परिणाम में सुधार लाने के लिए केन्द्र सरकार के अधिकारियों को भी प्रयास करना पड़ा। केन्द्र की एजेंसियों ने भी उसमें काफी सहायता की। नगर आयुक्त ने बताया कि इस वर्ष पहले ही स्वच्छता सर्वे के प्रमुख बिंदु पब्लिक फीडबैक में बनारस क्भ् स्थान पर आया था जिसके बाद से यह सिद्ध हो गया कि बनारस प्रदेश का पहला ऐसा शहर है जहां की जनता स्वच्छता के लिए इतनी जागरूक है।

स्वच्छता को उठे ये कदम

स्वच्छता की दिशा में कई बड़े कदम उठाए गए हैं। 90 वार्ड में घर-घर कूड़ा उठान, करसड़ा स्थित ठोस कचरा प्रसंस्करण प्लांट संचालन, रात को सफाई, शौचालयों व यूरिनल की उपलब्धता, शुद्ध पेयजल, घाटों की विशेष सफाई, स्वच्छता के लिए जागरूकता अभियान, जीरो होर्डिग पॉलिसी की ओर कदम बढ़ाए गए।

फीडबैक में बढ़ा अंक

नगर आयुक्त ने बताया कि सर्वेक्षण में पिछली बार भी दो हजार का पूर्णाक था और इस बार भी पूर्णाक वहीं रखा गया है। हां, यह जरूर है कि स्व मूल्यांकन के अंक को क्00 घटाकर जनता के फीडबैक के अंक में जोड़ दिया गया है। जहां पहले स्व मूल्यांकन क्000 था उसे घटाकर 900 कर दिया गया है और जनता से फीडबैक पर जहां बीते वर्ष भ्00 अंक था उसे बढ़ाकर म्00 कर दिया गया है।