- हाड़कंपाऊ सर्दी के बावजूद नगर निगम ने अब तक नहीं ली सड़क पर रात गुजारने वालों की सुध

- शहर में नहीं हुआ अलाव का अरेंजमेंट, रात के वक्त सड़कों पर गुजर-बसर करने वाले ठिठुरने पर मजबूर

VARANASI : बीते दो दिनों से मौसम ने करवट ली है। वेस्टर्न डिस्टर्बेस का असर साफ तौर पर देखा जा सकता है। पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंड का असर बढ़ गया है। रविवार को हुई बरसात ने रही सही कसर पूरी कर दी है और हाड़ कंपाऊ ठंड ने लोगों को कंपकपाने पर मजबूर कर दिया है। ठंड के तेवर के चलते पूरा दिन ठिठुर-ठिठुर कर बीत रहा है। जिसके चलते हर किसी का डेली रूटीन भी डिस्टर्ब हुआ है। लेकिन गौर करने वाली बात यह है इतनी ज्यादा ठंड के बावजूद नगर निगम को अब तक इस बात का अहसास आखिर क्यों नही है? निगम के ऑफिसर्स को अगर सर्दी का अहसास है तो फिर उन्होंने अब तक शहर में जगह-जगह अलाव जलवाने के प्रति संजीदगी क्यों नहीं दिखाई?

अब तक हो जानी थी शुरुआत

दिसम्बर आते-आते ठंड अपने तेवर में आ जाती है। जिसके कारण हर साल दिसम्बर की शुरुआत से ही निगम को शहर के चौराहों से लेकर बाकी अन्य एरियाज में अलाव की व्यवस्था करनी होती है। लेकिन इस बार जानलेवा बन चुकी ठंड से राहत दिलाने के नाम पर निगम की ओर से अलाव की व्यवस्था नहीं करवाई गई है। ज्ञात हो कि रविवार को ही जिले में ठंड से एक जान गई जबकि बीते सात दिनों में ठंड ने तीन लोगों को निगल लिया। इसके बाद भी निगम ने कोई प्रॉपर अरेंजमेंट नहीं किया गया है। इस बारे में निगम के अधिकारियों का कहना है कि ठंड शुरू हुए अभी कुछ ही दिन बीते हैं। इसलिए अब अरेंजमेंट किये जा रहे हैं जिसका रिजल्ट शहर में जल्द ही दिखेगा।

जरा इनके बारे में तो सोचिए

इस कड़ाके की ठंड में निगम के अधिकारी भले ही न कांप रहे हों लेकिन उन्हें कम से कम उनकी फिक्र तो करनी चाहिए जिन्हें एक अदद छत भी नसीब नहीं। जरा सोचिए ऐसे सर्द मौसम में खुले आसमान के नीचे दो गज नंगी जमीन पर सोने वाले लोगों का क्या होता होगा जो सड़क पर रात बिताने को मजबूर हैं। इनमें रिक्शा चालक, ऑटो चालक, पुलिस, रोड साइड ठिकाना बनाने वाले लोग शामिल हैं। ठंड के बाद भी इन लोगों को बाहर ही रात गुजारनी पड़ती है लेकिन निगम की ओर से अलाव की व्यवस्था न होने से ऐसे लोगों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नगर आयुक्त का कहना है कि जल्द ही चौराहों पर अलाव जलाये जाएंगे।

आगे सतायेगा कोहरा

संडे को पूरा दिन रुक-रुक कर हुई बूंदाबांदी ने एक ओर जहां ठंड का एहसास कराया तो वहीं मंडे को इस कड़ाके की ठंड में थोड़ी कम दिखी। हालांकि, धूप सोमवार को भी पूरा दिन नहीं दिखी लेकिन मौसम विभाग के सोर्सेज की मानें तो बुधवार से धूप निकलने के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से ही मैदानी इलाकों में बारिश हुई और ठंड बढ़ गई। लेकिन अब बारिश के आसार नहीं हैं और मौसम के भी साफ होने के चांस हैं। धूप निकलने के कारण मंगलवार या बुधवार से दोपहर का तो मौसम साफ होगा लेकिन रात को कोहरा बढ़ेगा। जिसके कारण रात का वेदर दिन की अपेक्षा ज्यादा ठंडा रहने की उम्मीद है।