- शहर में जमीन चिन्हित कर सरकार को भेजा जाएगा प्रपोजल

- शहर के बीचो-बीच खाली पड़ी जमीन को किया जा रहा चिन्हित

देहरादून, नगर निगम की खाली पड़ी जमीन पर जल्द ही डीजल और पेट्रोल पंप बनने जा रहे हैं. अपनी इनकम को बढ़ाने के लिए निगम ने इस तरह का कदम उठाया है. फ्यूल स्टेशन बनाने के लिए निगम शहर में अपनी ज्यादा स्पेस वाली जमीन को चिन्हित करने जा रहा है. जमीन का चिन्हीकरण होते ही राज्य सरकार को प्रपोजल भेजा जाएगा. निगम का कहना है कि ऐसी कई जमीनें हैं, जिसका इस काम के लिए सदुपयोग किया जा सकता है.

बिखरी जमीन बेचने की कवायद

शहर में मुख्य सड़कों पर निगम के पास जमीन नहीं है. ऐसे क्षेत्रों में निगम के पास जमीन है, जो मुख्य सड़कों से काफी दूर हैं. निगम ऐसी बिखरी हुई जमीन को बेचकर एक साथ ज्यादा स्पेस वाली जमीन खरीदेगा. इसके बाद राज्य सरकार को प्रपोजल भेजा जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि इस तरह के प्रपोजल राज्य सरकार एक्सेप्ट कर लेगी.

फिलहाल इनकम सिर्फ टैक्स से

हाउस और कॉमर्शियल टैक्स के अलावा निगम के पास इनकम जेनरेट करने का दूसरा कोई सोर्स नहीं है. निगम का मानना है कि यदि अन्य संसाधन जुटाकर इनकम जेनरेट होती है, तो निगम बेहतर काम कर सकता है. अभी कोई भी काम करने से पहले निगम को शासन की अनुमति लेनी पड़ती है, जिसका जवाब आने में लंबा वक्त लगता है.

इस वर्ष लिये कई अहम फैसले

निगम की ओर से इस साल इनकम बढ़ाने के लिए कई अहम फैसले लिये गए हैं. स्कूल, कालेज, अस्पताल पर भी टैक्स लगाने का फैसला लिया है. इस साल ढाई गुना टैक्स का टारगेट पूरा करने का लक्ष्य रखा है.

-------

निगम की जमीन पर पेट्रोल और डीजल पंप लगाने का निर्णय लिया गया है. इसके लिए पहले बिखरी जमीन को बेचकर ज्यादा स्पेस वाली जमीन खरीदी जाएगी. जिसके बाद सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा.

सुनील उनियाल गामा, मेयर

Posted By: Inextlive