- शहर की 56 सड़कें बनाने के लिए नहीं मिल रहे ठेकेदार, दूसरी बार जारी हुआ टेंडर

- काम पूरा होने के बाद पांच साल तक रोड्स का मेंटीनेंस करने का अनुबंध बन रहा बाधा

>varanasi@inext.co.in

VARANASI

शहर की 56 सड़कें बनाने के लिए नगर निगम को ठेकेदार नहीं मिल रहे हैं। जिसके चलते दूसरी बार टेंडर जारी करना पड़ा है। इससे निर्धारित समय में सड़कों का निर्माण पूरा होने में संशय है। इसका कारण है कि निगम ठेकेदारों से सड़कें बनाने के बाद पांच साल तक मेंटीनेंस करने का अनुबंध कर रहा है। जिसकी वजह से ठेकेदार टेंडर में रुचि नहीं ले रहे हैं। उनका कहना है कि निर्माण तक तो बात ठीक है, लेकिन मेंटीनेंस के हिसाब से बजट अनुकूल नहीं है।

60 फीसदी रोड्स पर काम शुरू

यूपी जलनिगम, आईपीडीएस और गेल की ओर से पाइपलाइन बिछाने के बाद सड़कों और गलियों की सूरत बदरंग हो गई थी। पब्लिक की आवागमन सम्बंधी दिक्कतों को देखते हुए नगर निगम ने अवस्थापना निधि और 14वां वित्त मद से शहर की सड़कों और गलियों को चयनित कर निर्माण की प्रक्रिया शुरू की। इसका टेंडर पिछले महीने जारी हुआ। टेंडर खुलने के बाद 74 सड़कों के टेंडर आए, लेकिन 56 सड़कों के लिए ठेकेदारों ने रुचि नहीं ली। इसके बाद पिछले हफ्ते री-टेंडर जारी किया गया।

मेंटीनेंस की नई व्यवस्था लागू

शासन ने कई विकास कार्यो में निर्माण के बाद निर्धारित बजट में सम्बंधित ठेकेदार से पांच साल तक मेंटीनेंस कराने की नई व्यवस्था लागू की है। रोड्स निर्माण व अमृत योजना के तहत पार्को के सुंदरीकरण में फिलहाल यह व्यवस्था शुरू की गई है। निगम के अफसरों की मानें तो इस व्यवस्था से विकास कार्यो की गुणवत्ता बरकरार रहेगी। ठेकेदार काम में मनमानी नहीं कर पाएंगे।

दो मॉडल सड़कें भी शामिल

चयनित सड़कों में दो मॉडल रोड्स भी शामिल हैं। इसमें करीब साढ़े सात करोड़ की लागत से संकुलधारा पोखरा से जलकल गेट और अर्दली बाजार से महावीर मंदिर चौराहा तक मॉडल रोड के रूप में डेवलप की जाएंगी। नगर निगम के अफसरों ने बताया कि जलजमाव वाले एरिया में सीसी रोड और अन्य जगहों पर पिच रोड बनेंगी।

ये होंगे काम

- सुदृढ़ीकरण

- चौड़ीकरण

- पॉथवे

- नाली निर्माण

- पेंटिंग और साइनेज बोर्ड

- गलियों में इंटरलाकिंग

एक नजर

- 51 करोड़ है प्रोजेक्ट की कुल लागत

- 7.49 करोड़ से होगा मॉडल रोड का निर्माण

- 43.51 करोड़ से अन्य सड़कें बनेंगी

- 130 सड़कें व गलियों का होगा निर्माण

- 92 किलोमीटर तक बनेंगी रोड्स

- 14वां वित्त व अवस्थापना निधि से होगा काम

- 74 रोड्स व गलियों में कइयों का निर्माण शुरू

- 31 अगस्त है काम पूरा करने की डेट

56 सड़कों के निर्माण का दूसरी बार टेंडर जारी किया गया है। इसकी अवधि 15 दिन है। टेंडर खुलने के बाद काम को समय से पूरा कराने का प्रयास किया जाएगा।

लोकेश जैन, एक्सईएन (ट्रैफिक)