- वोटर लिस्ट में नाम के लिए सवा लाख से ज्यादा आवेदन खारिज

- सितंबर-अक्टूबर में होंगे इलेक्शन, बिहार राज्य निर्वाचन आयोग एक्टिव

-15 जनवरी 2015 को किया जाएगा वोटर लिस्ट का प्रकाशन

PATNA: झारखंड इलेक्शन के बाद अब बिहार में इलेक्शन होना है। बिहार की राजनीति नए रूप में है, इसलिए भी इस बार का बिहार असेंबली इलेक्शन दिलचस्प होगा। वोटर्स पर तो देश की नजर होगी ही, आयोग पर भी होगी कि कितना राफ-साफ इलेक्शन हो पाता है।

फ्0 नवंबर से पहले इलेक्शन

बिहार में असेंबली इलेक्शन फ्0 नवंबर से पहले करा लेना है, क्योंकि इससे पहले हर हाल में असेंबली का फिर से गठन हो जाना है। इस लिहाज से बिहार में सितंबर-अक्टूबर में इलेक्शन होंगे। अक्टूबर में ख्0 से ख्भ् तारीख को दुर्गापूजा की सरकारी छुट्टी भी है बिहार में।

वोटर लिस्ट क्भ् जनवरी को

क्-क्-ख्0क्भ् तक जिनकी उम्र क्8 वर्ष हो चुकी है, उनको सम्मलित करते हुए वोटर लिस्ट का प्रकाशन क्भ् जनवरी ख्0क्भ् को किया जाएगा। इसकी तैयारी तेजी से चल रही है। क् नवंबर ख्0क्ब् से क् दिसंबर ख्0क्ब् तक उनके फॉर्म सिक्स भरकर नाम दर्ज करवाना था। इसके तहत फ्ख् लाख फ् हजार ख् सौ भ्भ् लोगों ने आवेदन किया, पर इसमें से फ्0 लाख 7क् हजार क् सौ भ्म् आवेदन स्वीकृत किए गए। एक लाख फ्ख् हजार क् सौ के लगभग आवेदन खारिज कर दिए गए। ये विभिन्न कारणों से किए गए हैं। जांचने-परखने के बाद ऐसा किया गया है।

फिर से नाम दर्ज करवा सकते हैं

जो क्8 वर्ष के हो चुके हैं और अब तक अपना नाम वोटर लिस्ट में नहीं दर्ज करवाया है, वे अब क्भ् जनवरी ख्0क्भ् के बाद फिर से नाम दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए फॉर्म नंबर म् भरना होगा।

आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक

वोटर आई को आधार कार्ड से जोड़ने की कवायद भी जारी है। इसके लिए मुख्य निर्वाचन आयुक्त की साइट पर जाकर आधार कार्ड को वोटर आई डी से लिंक कर सकते हैं।