- सिटी के शास्त्री चौक, कचहरी चौक व मोहद्दीपुर चौराहे पर एलईडी स्क्रीन लगाएगा बिजली विभाग

- फ्लैश होगा शहर के बड़े बकाएदारों का नाम, सभी पर 50 हजार से अधिक का बिजली बकाया

GORAKHPUR: शहर के 89भ्ब् बड़े बिजली बकाएदारों से क्भ्म् करोड़ वसूली के लिए बिजली विभाग एक नया प्रयोग शुरू करने की कवायद में लग गया है। इसके तहत इन बकाएदारों के नाम तीन प्रमुख चौराहों पर एलईडी स्क्रीन पर डिस्पले होंगे। बकाएदारों का नाम सार्वजनिक करने के लिए चीफ इंजीनियर ने कमिश्नर से सहयोग मांगा है। भ्0 हजार से अधिक के बकाएदार कंज्यूमर्स के नाम एलईडी स्क्रीन पर फ्लैश करने की अनुमति कमिश्नर ने दे दी है। जिला सूचना अधिकारी बकाएदारों के नाम की पीपीटी बनाने में लग गए हैं ताकि शास्त्री चौक, कचहरी चौक और मोहद्दीपुर चौराहे पर लगे एलईडी स्क्रीन्स पर बकाएदारों का नाम सार्वजनिक हो सके।

89भ्ब् कंज्यूमर्स पर क्भ्म् करोड़ का बकाया

बड़े बकाएदारों से परेशान बिजली विभाग उनका नाम सार्वजनिक करने का फैसला लिया है। इसलिए अब शहर के तीन चौराहों पर एलईडी स्क्रीन लगाई जा रही हैं। इनमें से शास्त्री चौक व कचहरी चौक पर एलईडी स्क्रीन लग चुकी हैं। बिजली विभाग के चीफ इंजीनियर ने इस स्क्रीन पर शहर के बड़े बकायदार कंज्यूमर्स के नाम व बकाया रकम डिस्पले कराने के लिए कमिश्नर से तीन दिन पहले पत्र लिखकर सहयोग मांगा था। कमिश्नर ने पत्र पर अनुमति देते हुए बकाएदारों के नाम की सूची मांगी। बिजली निगम के वास्तविक बकाएदारों को चिन्हित कर सूची कमिश्नर के साथ ही जिला सूचना अधिकारी को सौंपी गई। इसमें से सीडीएफ श्रेणी के बकाएदारों को निकाल दिया गया है। इस तरह से शहर के चारों वितरण खंड में करीब 89भ्ब् बकाएदार चिन्हित किए गए जिनपर करीब क्भ्म् करोड़ का बिजली बकाया है।

एक लाख तक के बिजली बकाएदार

खंड बकाएदार कंज्यूमर्स एमाउंट

प्रथम खंड क्0ब्ख् ख्ब्भ्0.म्भ् लाख

द्वितीय खंड 779 7क्ख्7.8भ् लाख

तृतीय खंड फ्ख्क् म्7म्.ख्क् लाख

चतुर्थ खंड फ्9म् 9क्ख्.फ्ख् लाख

----------------------------

भ्0 हजार से एक लाख के बीच तक बकाएदार कंज्यूमर्स

खंड बकाएदार कंज्यूमर्स एमाउंट

प्रथम खंड ख्ब्9क् क्7ख्फ्.90 लाख

द्वितीय खंड ख्0ख्भ् क्फ्9ब्.ब्भ् लाख

तृतीय खंड 8फ्ब् भ्78.ब्7 लाख

चतुर्थ खंड क्0म्म् 7फ्7.भ्7 लाख

वर्जन

बड़े बकाएदारों से वसूली नहीं हो पा रही है। कनेक्शन कटने के बावजूद यह विभाग में संपर्क नहीं कर रहे हैं। ऐसे में इनका नाम सार्वजनिक करने की योजना के तहत एलईडी स्क्रीन पर दिखाने का निर्णय लिया गया है। जिला प्रशासन के निर्देश पर इन बकाएदारों की लिस्ट जिला सूचना अधिकारी को भेज दी गई है। उम्मीद है कि नाम सार्वजनिक होने पर यह बकाएदार लोक लज्जा में विभाग से संपर्क कर बकाए का पेमेंट करेंगे।

ई। देवेंद्र सिंह, चीफ इंजीनियर गोरखपुर