-पीएम द्वारा पैर धुलने के कार्यक्रम के बारे में नहीं थी किसी को जानकारी

-शनिवार रात तय हुआ था सफाईकर्मियों का नाम

i special
vineet.tiwari@inext.co.in
PRAYAGRAJ: कुछ घंटे पहले तक किसी को नहीं पता था कि देश के पीएम पांच सफाईकर्मियों के पैर धुलकर चरण वंदन करेंगे। उनका आशीर्वाद लेंगे। प्रयागराज कुंभ मेले में पधारे पीएम नरेंद्र मोदी ने अचानक पांच सफाई कर्मियों के पैरों को धुला और उनके सफाई के प्रति कृतज्ञता जाहिर की। बातचीत में सफाईकर्मियों ने इन पलों को यादगार बताया।

रात 11 बजे बुलाया गया था कार्यालय
रविवार को पीएम को आना था और शनिवार रात को तकरीबन 11 बजे 40 सफाईकर्मियों को स्वास्थ्य विभाग के कार्यालय बुलाया गया था। वहां पीएमओ से आए कुछ लोगों ने उनका इंटरव्यू लिया। इनमें से 30 को मंच पर सम्मानित करने के लिए चुना गया।

कराई गई थी तैयारी
पांचों सफाईकर्मियों ने बातचीत में बताया कि पीएम के सामने कैसे बोलना-बैठना है, इसके लिए उनकी खास तैयारी कराई गई थी। उन्हें बताया गया था कि पीएम के सवालों का क्या जवाब देना है। मसलन आप क्या काम करते हैं और कहां के रहने वाले हैं। पूर्व तय कार्यक्रम के अनुसार रविवार शाम जब पीएम सेक्टर एक स्थित गंगा पांडाल पहुंचे तो उन्होंने अचानक सफाईकर्मियों को परम सम्मान किया। इस देखकर सभी स्तब्ध रह गए। खुद प्यारेलाल और नरेश का कहना था कि कभी सपने में ऐसा नही सोचा था। पीएम ने हमसे कुछ सवाल पूछे और हमारा सम्मान किया। उन्होंने कहा कि आपकी वजह से ही कुंभ की पूरी दुनिया में प्रशंसा हो रही है।

इनका हुआ सम्मान

प्यारेलाल, बांदा

चौबी देवी, बबेरू बांदा

ज्योति, छत्तीसगढ़

होरीलाल, संभल

नरेश कुमार, बांदा