यूनाइटेड नेशन(पीटीआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA)  के वार्षिक उच्च स्तरीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे। संयुक्त राष्ट्र के 74वें सत्र में दुनिया भर के नेताओं के संबोधन कार्यक्रम की सूची में यह जानकारी दी गई है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014  पहला भाषण में दिया था। वहीं अब प्रधानमंत्री के तौर पर दूसरे कार्यकाल में वह सितंबर में पहली बार संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी के बाद पाक पीएम देंगे भाषण

सूची के अनुसार पीएम मोदी के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी यूएनजीए सत्र को संबोधित करेंगे। वहीं शुरुआती वक्तओं की सूची के अनुसार करीब 112 राष्ट्राध्यक्ष, करीब 48 शासनाध्यक्ष और 30 से अधिक विदेश मंत्री महासभा को संबोधित करने न्यूयॉर्क पहुंचेंगे। संयुक्त राष्ट्र में जनरल डिबेट 24 सितंबर से शुरू होगा और 30 सितंबर तक चलेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जिन्होंने 2017 में जनरल असेंबली हॉल के प्रतिष्ठित ग्रीन पोडियम से वैश्विक नेताओं को अपना पहला भाषण दिया था। वह 24 सितंबर को संबोधित करेंगे।  

मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने चंद्रयान-2 के लिए भारत सरकार और इसरो की टीम को दी बधाई

पीएम माेदी को मिलेगा 'ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड'

इसके अलावा स्वच्छ भारत अभियान के लिए न्यूयाॅर्क में पीएम मोदी को बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन सम्मानित करेगा। पीएम मोदी को प्रतिष्ठित 'ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड' दिया जाएगा। फाउंडेशन 24 सितंबर को चौथे वार्षिक गोलकीपर 'ग्लोबल गोल्स अवार्ड्स' की मेजबानी करेगा। यह स्पेशल अवार्ड  है, जो अपने देश और / या वैश्विक स्तर पर प्रभावशाली कार्यों के माध्यम से प्रदर्शित वैश्विक लक्ष्यों के प्रति एक राजनीतिक नेता की प्रतिबद्धता के लिए उसे दिया जाता है। ऐसे में पीएम मोदी को स्वच्छ भारत मिशन के उनके नेतृत्व के लिए सम्मानित किया जाएगा, जिसे उन्होंने 2 अक्टूबर 2014 को लॉन्च किया था।

Posted By: Shweta Mishra

International News inextlive from World News Desk