नई दिल्ली (रायटर)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग इस सप्ताह के अंत में भारत दाैरे पर आ रहे हैं। यहां पर पीएम नरेंद्र मोदी अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की मेजबानी करेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा चीनी राष्ट्रपति उस समय भारत आ रहे हैं जब कश्मीर के विवादित क्षेत्र पर संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं।

पाकिस्तान और उसके सहयोगी चीन से तीखी निंदा की

पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच 11-12 अक्टूबर को चेन्नई में होने वाली बैठक व्यक्तिगत संबंधों पर आधारित है। दोनों नेताओं ने पिछले साल चीनी शहर वुहान में अपनी विवादित सीमा पर गतिरोध के बाद संबंधों को स्थिर करने में मदद करने के लिए बातचीत की थी। हालांकि बीते अगस्त में कश्मीर से विशेष दर्जा वापस लेने के फैसले पर भारत सरकार के फैसले पर पाकिस्तान और उसके सहयोगी चीन से तीखी निंदा की थी।

व्यापक मुद्दों पर चर्चा जारी रखने का शानदार अवसर

भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा चेन्नई में होने वाला यह आगामी अनौपचारिक शिखर सम्मेलन दोनों नेताओं के लिए द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के व्यापक मुद्दों पर अपनी चर्चा जारी रखने का शानदार अवसर है। इस दाैरान भारत-चीन क्लोजर डेवलपमेंट पार्टनरशिप पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगा।

Posted By: Shweta Mishra

National News inextlive from India News Desk

inext-banner
inext-banner