नई दिल्ली (पीटीआई / एएनआई)। पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय उद्योग परिसंघ के सालाना कार्यक्रम में कहा कि हमें कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कठोर कदम उठाने होंगे और अर्थव्यवस्था की देखभाल के लिए भी कदम उठाने होंगे। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस की अर्थव्यवस्था भले ही धीमी हो गई लेकिन हम विकास को वापस पटरी पर लाएंगे। विकास को वापस लाने की प्रक्रिया 1.0 अनलॉक के साथ शुरू हुई है।

प्राथमिकताओं में से एक अर्थव्यवस्था को मजबूत करना

भारत की क्षमताओं, संकट प्रबंधन में विश्वास रखें। कोरोना वायरस से लड़ने के साथ शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक अर्थव्यवस्था को मजबूत करना है। इसीलिए इसी के हित में फैसले लिए जा रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी का कहना है कि कोरोना वायरस की अर्थव्यवस्था भले ही धीमी हो गई हो, लेकिन भारत अपने विकास को वापस लेगा।

आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए 5 चीजें बहुत जरूरी

न्यूज एजेंसी एएनआई के एक ट्वीट के मुताबिक पीएम मोदी ने कहा कि भारत को फिर से तेज विकास के पथ पर लाने के लिए, आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए 5 चीजें बहुत जरूरी हैं। इरादा, समावेश, निवेश, इंफ्रास्ट्रक्चरऔर नवीनता।

PPE की सैकड़ों करोड़ की इंडस्ट्री आपने ही खड़ी की

पीएम मोदी ने कहा कि हाल में जो बोल्ड फैसले लिए गए हैं, उसमें भी आपको इन सभी की झलक मिल जाएगी। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि मैं बहुत गर्व से कहूंगा कि सिर्फ 3 महीने के भीतर ही PPE की सैकड़ों करोड़ की इंडस्ट्री आपने ही खड़ी की हैं।

53000 करोड़ रुपये से ज्यादा की आर्थिक सहायता

पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ने गरीबों को तुरंत लाभ देने में बहुत मदद की है। इस योजना के तहत 74 करोड़ लाभार्थियों के घर तक राशन पहुंचाया जा चुका है। प्रवासी श्रमिको के लिए भी फ्री राशन पहुंचाया जा रहा है। इसके अलावा अभी तक गरीब परिवारों को 53000 करोड़ रुपये से ज्यादा की आर्थिक सहायता दी जा चुकी है।

CII को भी पोस्टकोरोना नई भूमिका में आगे आना होगा

महिलाएं, दिव्यांग, बुजुर्ग हो या श्रमिक हो हर किसी को इससे लाभ मिला है। हमें अब एक ऐसी मजबूत स्थानीय आपूर्ति श्रृंखला के निर्माण में निवेश करना है, जो वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में भारत की हिस्सेदारी को मजबूत करे। पीएम मोदी ने कहा कि इस अभियान में, मैं CII जैसी दिग्गज संस्था को भी पोस्टकोरोना नई भूमिका में आगे आना होगा।

Posted By: Shweta Mishra

National News inextlive from India News Desk