एनसीजेडसीसी में दस दिवसीय राष्ट्रीय शिल्प मेला का हुआ आगाज

कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने शनिवार को किया उद्घाटन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र में शनिवार को दस दिवसीय राष्ट्रीय शिल्प मेला का रंगारंग आगाज हुआ। हाट में उप्र, मप्र, राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल, आसाम, जम्म-कश्मीर, गुजरात व आंध्र प्रदेश सहित एक दर्जन से अधिक राज्यों के शिल्पकारों द्वारा एक से बढ़कर एक हस्त निर्मित उत्पादों का स्टाल लगाया गया। इसमें एक ही छत के नीचे मिनी इंडिया की झलक दिखाई दी। समारोह के मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी व केन्द्र के निदेशक इंद्रजीत ग्रोवर ने मुक्ता काशी मंच पर दीप प्रज्जवलित कर मेला का उद्घाटन किया।

निदेशक ने किया स्वागत

मेला के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता व मेयर अभिलाषा गुप्ता का स्वागत केन्द्र के निदेशक इंद्रजीत ग्रोवर ने पुष्प गुच्छ देकर किया। ग्रोवर ने मेला की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला और शिल्पकारों व कलाकारों का स्वागत किया।

वीणा वादन ने लूटी महफिल

मेला के अन्तर्गत पहले दिन की सांस्कृतिक संध्या का मुख्य आकर्षण विश्व प्रसिद्ध वीणा वादक व पद्म श्री पंडित विश्व मोहन भट्ट का रहा। उन्होंने अपने पुत्र सलिल भट्ट के साथ राजस्थान के परंपरागत लोक संगीत के समवेत रूप को वीणा वादन के रागों में पिरोकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। उड़ीसा के बलराम रेड्डी व उनके साथियों ने भगवा शिव की पूजा को समर्पित चढैया लोकनृत्य की प्रस्तुति से समां बांधा। संचालन डॉ। श्लेष गौतम का रहा।