- सात जिलों के बच्चों का एंट्रेंस एग्जाम करा सेलेक्ट किए जाएंगे 50 होनहार

- फ्री रहने-खाने के साथ दो साल तक एमजी इंटर कॉलेज में पढ़ाई संग मिलेगी स्पेशल कोचिंग

- भरना होगा दो साल का बॉन्ड, इस दौरान घर भी नहीं जा सकेंगे बच्चे

GORAKHPUR: आनंद सर की सुपर-30 क्लास के बारे में सभी ने सुना ही होगा। जिन्होंने नहीं भी सुना था वे रितिक रोशन की सुपर-30 मूवी देख आनंद सर के टैलेंट का लोहा मान गए। इसी तर्ज पर गोरखपुर में भी नेशनल 50 शुरू किया जा रहा है। नेशनल एजूकेशनल सोसायटी की तरफ से एंट्रेंस एग्जाम करा 50 होनहार बच्चे सेलेक्ट किए जाएंगे। जिनके सेलेक्शन में भी ये भी ध्यान देना है कि वे गरीब फैमिली से बिलॉन्ग करते हों। 50 बच्चों के सेलेक्शन के बाद उन्हें एमजी इंटर कॉलेज में फ्री एडमिशन तो मिलेगा ही, साथ ही उन्हें स्पेशल ट्रेनिंग भी दी जाएगी। जिससे इंटर की पढ़ाई कर ये 50 बच्चे इंजीनियरिंग और मेडिकल की फील्ड में अपना परचम लहरा सकें।

100 बच्चे देंगे साइक्लॉजिकल टेस्ट

सोसायटी के सचिव मंकेश्वर नाथ पांडेय ने बताया कि गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर और बस्ती के गरीब परिवार के वे बच्चे जो इस समय 10वीं में पढ़ रहे हों, इस एंट्रेंस एग्जाम में पार्टिसिपेट कर सकते हैं। सात जिलों से 100 बच्चों को सेलेक्शन किया जाएगा। फिर इनका साइक्लॉजिकल टेस्ट करवाया जाएगा। इसमें उनकी संघर्ष क्षमता और व्यवहार आदि का परीक्षण किया जएगा। इस आधार पर टॉप 50 बच्चों का सेलेक्शन होगा।

ये मिलेगी सुविधा

50 बच्चे एमजी इंटर कॉलेज में 11वीं और 12वीं की पढ़ाई करेंगे। दो साल तक इन 50 बच्चों को घर जाने की भी इजाजत नहीं मिलेगी। इसके लिए बच्चों से पहले ही बॉन्ड भरवा लिया जाएगा। जाने-माने टीचर डॉ। शैलेन्द्र श्रीवास्तव के नेतृत्व में इनको स्पेशल कोचिंग भी दी जाएगी। हर 15 दिन पर इन बच्चों का ऑनलाइन टेस्ट भी लिया जाएगा ताकि बच्चों की कमियां मिलने पर उस पर वर्क किया जा सके।

बॉक्स

एक बच्चे पर एक लाख का खर्च

सचिव मंकेश्वर नाथ पांडेय ने बताया कि एक बच्चे पर एक साल में एक लाख रुपए का खर्च आएगा। इस तरह से 50 बच्चों का दो वर्ष का खर्च एक करोड़ रुपए आएगा। इसके लिए कुछ मदद का जिम्मा तो स्कूल के एल्युमनाइज ने अपने ऊपर ले लिया है। वहीं शहर के कई क्लब भी इस काम में मदद कर रहे हैं। एंट्रेंस के बाद बच्चों के घर जाकर वेरिफिकेशन भी किया जाएगा जिसमें देखा जाएगा कि क्या बच्चा वाकई में गरीब फैमिली का है कि नहीं।

लोन की भी व्यवस्था

इन बच्चों का सेलेक्शन इंजीनियरिंग या मेडिकल में हो जाने पर सोसायटी इनको बैंक से एजुकेशन लोन भी दिलाएगी ताकि पैसे के अभाव में इन बच्चों को आगे दिक्कत ना आए।

22 मार्च को एग्जाम

नेशनल-50 में सेलेक्ट होने के लिए एंट्रेंस फॉर्म 25 फरवरी से सभी जिलों में मिलने लगेगा। इसे 20 मार्च तक हर हाल में जमा करना होगा। 22 मार्च को एमजी इंटर कॉलेज में सुबह 11 बजे से एक बजे तक एंट्रेंस एग्जाम होगा।