- डीडीयूजीयू में नेशनल स्कीम सर्विस को लागू किए जाने के बाद के बाद भी नहीं लागू हो सके नए कोर्स

GORAKHPUR: आप यूथ लीडरशिप सीखना चाहते हैं या साइबर क्राइम से जुड़े मामलों के बारे जानना चाहते हैं तो आपको निराश होना पड़ सकता है। इसके लिए डीडीयूजीयू में इस तरह के कोर्स को अभी तक स्टार्ट नहीं किया जा सका है। दरअसल, यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन के आदेशानुसार नेशनल सर्विस स्कीम को कोर्स के रूप में शामिल करना है। इसका चयन अंडर ग्रेजुएट स्टूडेंट्स अपने पसंदीदा कोर्स के रूप में कर सकते हैं। लेकिन यूनिवर्सिटी में अभी इसे लागू नहीं किया जा सका है।

स्टूडेंट्स के लिए था सुनहरा मौका

साइबर क्राइम बढ़ने के कारण इस तरह के कोर्सेस डिमांड बढ़ चुकी है। लेकिन डीडीयूजीयू और संबद्ध कॉलेजेज के एनएसएस वालेंटियर्स के लिए शुरू होने वाले 6 कोर्स को पूरी तरह से विराम लगा है। आलम यह है कि एनएसएस वालेंटियर्स सिर्फ सोशल इश्यू से जैसे कार्यक्रम में ही उलझ कर रह गए हैं। जबकि, यूजीसी के नियमानुसार अंडर ग्रेजुएट के सभी स्टूडेंट्स को इसका हिस्सा होना है। इसके लिए यूनिवर्सिटी ऑफ ग्राट्स कमीशन के सचिव प्रो। डॉ। जसपाल एस। सन्धू ने गोरखपुर यूनिवर्सिटी को लेटर भी जारी किया था। इस कोर्स में कुल पांच पेपर होंगे।

इन सब्जेक्ट्स की दी जाएगी जानकारी

हेल्थ से रिलेटेड टिप्स के लिए हेल्थ हाइजिन, यूथ हेल्थ, यूथ एंड योगा है। तथा एन्वॉयरमेंट इश्यू, डिजास्टर मैनेजमेंट, प्रोजेक्ट साइकिल मैनेजमेंट, डॉक्यूमेंटेशन एंड रिर्पोटिंग से संबंधित जानकारियां दी जाती है। स्टूडेंट को प्रोजेक्ट वर्क और प्रैक्टिकल्स भी कराए जाते है।

वर्जन

एनएसएस को कोर्स के रूप में शामिल करने की जानकारी नहीं है। इसके लिए यूनिवर्सिटी से पता की जाएगी। इस कोर्स से अगर बच्चों को लाभ है, तो निश्चित तौर पर इसे इंप्लीमेंट किया जाएगा।

डॉ। केशव सिंह, को-आर्डिनेटर, डीडीयूजीयू