- राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आज होंगे कई कार्यक्रम

- कार्यालयों में अधिकारियों व कर्मचारियों को दिलाई जाएगी शपथ

<- राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आज होंगे कई कार्यक्रम

- कार्यालयों में अधिकारियों व कर्मचारियों को दिलाई जाएगी शपथ

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: जिले ही नहीं देशभर में आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। सभी सरकारी विभागों में आज कर्मचारियों व अधिकारियों को मतदाता शपथ दिलाई जानी है। युवाओं को मतदान के प्रति उत्साहित करने के लिए उनको सार्वजनिक तौर पर कार्यक्रम के दौरान वोटर आईडी कार्ड का वितरण किया जाएगा। पिछले दो महीने चले अभियान के तहत जिले में एक लाख से अधिक नए मतदाता जोड़े गए हैं।

माघ मेला एरिया में होगा आयोजन

रविवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर कई कार्यक्रम होंगे। संगम सभागार में सुबह दस बजे डीएम भवनाथ सिंह द्वारा कलेक्ट्रेट के अधिकारियों व कर्मचारियों को मतदाता शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद सभी तहसीलों में भी शपथ कार्यक्रम आयोजित करने के साथ नए मतदाताओं को वोटर कार्ड का वितरण किया जाएगा। दोपहर बारह बजे माघ मेला एरिया में एनसीजेडसीसी के शिविर में एक कार्यक्रम के दौरान डीएम व कमिश्नर की उपस्थिति में युवाओं को वोटर कार्ड देने के साथ बैज पहनाकर सम्मानित किया जाएगा।

आज से हो जाएगी शुरुआत

जिले भर में एक लाख नौ हजार क्भ्0 लोगों ने फॉर्म छह भरकर आवेदन किया था। इन सभी को वोटर कार्ड वितरित किया जाना है। जिसकी शुरुआत आज से हो जाएगी। नए मतदाताओं को अपने बीएलओ से संपर्क करके कार्ड प्राप्त करना होगा। लोकसभा चुनाव तक जिले में ब्फ् लाख एक हजार 07 वोटर थे। वहीं भ्ख् हजार चार सौ 70 लोगों ने मतदाता सूची से नाम कटवाने के लिए आवेदन किया था। इस तरह से शुद्ध रूप से भ्म् हजार छह सौ 80 नए मतदाता जुड़े हैं।

विधानसभा वाइज हुए आवेदन

विधानसभा वोटर

फाफामऊ- 9क्भ्ब्

सोरांव- 870ख्

फूलपुर- 909भ्

प्रतापपुर- 9म्8भ्

हंडिया- 87म्0

मेजा- 88क्क्

करछना- 8भ्ब्भ्

इलाहाबाद पश्चिम- क्फ्म्70

इलाहाबाद उत्तरी- म्फ्फ्8

शहर दक्षिणी- 8ख्70

बारा- क्0ब्ख्8

कोरांव- 9म्9ख्

कुल वोटर- क्09क्भ्

लोकसभा चुनाव तक थे कुल वोटर- ब्फ्0क्007

दूर नहीं हुई डुप्लीकेसी की प्रॉब्लम

जिला प्रशासन लाख कहे लेकिन मतदाता सूची में अभी भी डुप्लीकेसी की प्राब्लम खत्म नहीं हुई है। लोगों के बदले हुए एड्रेस पर नाम तो जोड़ दिए गए हैं लेकिन पुरानी जगह से उन्हे काटा नहीं गया। ऐसे लोगों के वोटर कार्ड भी प्रिंट नही हुए हैं। ऐसे लोग तहसील के चक्कर लगाने को मजबूर होंगे। कंफ्यूजन के चलते मतदाताओं के नाम दोनों जगह से भी कट सकता है, ऐसे में अगले चुनाव में वोट देने से महरूम रह जाएंगे।