22 मार्च को होगा उदघाटन, लेकिन संचालन दो माह बाद

Meerut। कोरोना वायरस के डर से नौचंदी मेले के आयोजन पर मंडरा रहे शंका के बादलों का निस्तारण करते हुए मंगलवार को नगर निगम ने साफ कर दिया कि 22 मार्च को ही मेले का उदघाटन होगा लेकिन यह मेला पूरी तरह संचालित दो माह बाद होगा। कोरोना के डर से मेला दो माह के लिए टाल दिया गया है। वहीं इस उदघाटन समारोह को भी भव्य न करके निगम साधारण तरीके से आयोजित करेगा ताकि सालों पुरानी परंपरा ना टूटे और मेले का उदघाटन हो जाए। इस निर्णय के साथ ही मेले के बजट के विषय में मंगलवार को नगर निगम द्वारा संयुक्त मेला समिति की बैठक का आयोजन पटेल मंडप में किया गया।

15 मई से होगा आयोजन

ऐतिहासिक मेला नौचंदी हर साल मार्च माह में आयोजित किया जाता है। लेकिन इस बार कोरोना का डर इस कदर हावी हुआ कि निगम को भी मेले आयोजन में कदम पीछे खींचने पड़ गए हैं। मेले में हर साल लाखों की संख्या में लोग शामिल होते हैं ऐसे में यह वायरस किसी को कोई नुकसान ना पहुंचाए इसलिए आयोजन की तिथि 15 मई से 15 जून निर्धारित की गई है। यानि की उदघाटन के दो माह बाद मेला शुरु होगा।

बदल सकता है समय

वहीं बैठक में नगरायुक्त ने यह भी साफ कर दिया कि यदि कोरोना वायरस का असर समय से पहले ही खत्म हो गया या बढ़ गया तो आपात बैठक कर मेला आयोजन की तिथि को बदला भी जा सकता है। यह निर्भर है कि वायरस खत्म होने में कितना समय लेता है।

साधारण होगा उदघाटन समारोह

वहीं मेला समिति में नगरायुक्त अरविंद चौरसीया और मेयर सुनीता वर्मा ने यह निर्णय लिया कि मेले का उदघाटन समारोह बहुत ही साधारण किया जाएगा जिसमें मात्र 7 से 8 लोग शामिल होंगे और माता मंदिर समेत मुख्य द्वार पर यह आयोजन होगा।

1.90 करोड़ से होगा आयोजन

वहीं मेले को इस बार भव्य बनाने के लिए नगर निगम ने इस बार 1.90 रुपए का बजट तैयार किया है। इसके तहत मेले में अन्य प्रदेशों के स्टॉल समेत सर्कस और पटेल मंडप में प्रसिद्ध कलाकारों को बुलाने का प्रयास किया जाएगा। मेले के लिए अन्य प्रदेशों के व्यापारियों तक से संपर्क किया जाएगा।

बैठक में नगरायुक्त समेत एडीएम अजय तिवारी, मेयर सुनीता वर्मा, योगेश वर्मा समेत अन्य सभी पदाधिकारी शामिल रहे।