-सप्तमी में हुई मां कालरात्रि की पूजा अर्चना

- भक्तों ने मां से अपने दुकों को हरने की लगाई गुहार

- शिवाजी पार्क में वाई फाई लैस पंडाल में युवा उठा रहे इंटरनेट का आनंद

LUCKNOW: महासप्तमी के दिन सुबह से मां दुर्गा के सातवें अवतार 'मां कालरात्रि' की पूजा अर्चना से सभी पंडाल और मंदिर गूंजमान रहे। सभी दुखों को हरने वाली मां कालरात्रि की पूजा के लिए सुबह से ही भक्त लाइन लगाए अपनी अपनी याचना लिए उनके दरबार में हाजिरी लगाने के इंतजार में थे.तीन नेत्रों वाली मां कालरात्रि देखने में विकराल है पर ये रूप भक्तों की भलाई के लिए है।

शहर का इकलौता वाई फाई पंडाल

इंदिरा नगर के सी ब्लाक में स्थित शिवाजी पार्क में सांस्कृतिक सम्मिलनी दुर्गा पूजा समिति की ओर से मां का भव्य पंडाल उड़ीसा के विमला मंदिर की तर्ज पर बनाया गया है.यहां युवाओं की भीड़ ज्यादा है क्योंकि पंडाल वाई फाई लैस है। सुबह से ही यहा सप्तमी की पूजा अर्चना के बाद शाम में कोलकाता से आया कलाकारों के बैंड ने अपनी पर्फामेंस दिया। आयोजकों की माने तो ये शहर का इकलौता वाई फाई लैस पंडाल है और जब तक पंडाल रहेगा लोगों को ये सुविधा ि1मलती रहेगी।

पंडाल से दिया गया बेटी बचाओ संदेश

कैंट स्थित कैंटोनमेंट पूजा एवं सेवा समिति पंडाल में भी सुबह से मंत्र जाप के बीच भक्तों के बीच मां के दर्शन किए। यहां पंडाल से भक्तों को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया गया। पंडाल की थीम सेल्फी विद मां है और इस तर्ज पर आने वाला हर भक्त मां के साथ सेल्फी लेने को व्याकुल नजर आया।

भक्तों ने किए सुंदर झांकियों के दर्शन

रवींद्र पल्ली कमेटी की ओर से बना रवींद्र पल्ली दुर्गा पंडाल में सुबह 8.30 बजे से पूजा शुरू हुई। आरती के बाद सुबह 9.30 बजे यहां माता रानी को पुष्पांजलि अर्पित किया गया.माता के दर्शन के लिए आए श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में फल मिठाई, बूंदी, नमकीन दिया गया.शाम में यहां झांकी के साथ आरती हुई और कोलकाता से आए कलाकारों द्वारा ढाक की प्रस्तुति हुई।

चंदरनगर की लाइटों से रोशन हुआ पंडाल

जानकीपुरम स्थित सहारा स्टेट में सुबह 6.30 बजे सप्तमी पूजा शुरू हुई। पंडित अंजन चटर्जी के मंत्रोच्चारण के बीच भक्तों ने माता रानी के दर्शन किए। सिंकदराबाद के वेंकटेश्वर मंदिर की तर्ज पर बना ये पंडाल कोलकाता के चंदरनगर की लाइटों से रौशन है। यहां शाम की पूजा आरती के बाद भक्तों के मनोरंजन के लिए कल्चरल प्रोग्राम का भव्य स्टेज लगा हुआ है जहां आर्केस्ट्रा टीम पर बालीवुड सांग्ज की पर्फारमेंस हुई।

भक्तों के लिए लगा भंडारा

निराला नगर स्थित रामकृष्ण मठ में सुबह 6.15 से ही सप्तमी पूजा का आरम्भ हुआ जिसमें पंडाल में आए श्रद्धालुओं के लिए भण्डारा लगाया गया। यहां सुबह मे ंकरीब 2000 भक्तों ने देवी की पूजा का अर्चना की। पंडाल में देवी की प्रतिमा में देवी की प्राण प्रतिष्ठा की गई.शाम में स्वामी मुक्तानाथ द्वारा काली कीर्तन हुआ एवं भक्तों के लिए संास्कृतिक संध्या का आयोजन हुआ

भक्तों ने लिया खिचड़ी का आनंद

चारबाग स्थित पान दरीवा में सुबह 7.5 से लेकर 9.45 तक पूजा अर्चना का दौर चला। यहां भक्तों को प्रसाद के तौर पर सात तरह के व्यंजन परोसे गए जिसमें खिचड़ी, साग फ्राई, भिंडी फ्राई, खीर आलू गोभी मिक्स सब्जी मुख्य रूप से थे, पंडित प्रबीर चटर्जी ने यहां मंत्र जाप किया। यहां कोलकाता से आए ढ़कियों ने ढाक की प्रस्तुति दिया।

माई पूजा

अलीगंज निवासी आशीष रॉय कहते हैं नवरात्रि भगवान के स्त्री रूप की पूजा के लिए है जो आज के समय में महिला सशक्तिकरण के मददेनजर बहुत सारे संदेश देती है.मेरा फेवरिट पंडाल सहारा स्टेट का पंडाल है जो कि बहुत भव्य है, डेकोरेशन बहुत खूबसूरत होता है और यहां पूजा के साथ साथ भक्तों के मनोरंजन के लिए कल्चरल स्टेज का बकायदा इंतजाम होता है

आशीष रॉय

नवरात्रि में आज के कार्यक्रम

1- बंगाली क्लब में महाअष्टमी सुबह 8.11 मिनट के मध्य एवं संधि पूजा दिवा 8.11 मिनट से 8.59 के मध्य

2-कैसरबाग दुर्गा पंडाल में अष्टमी पूजा 8.11 एवं संधि पूजा 8.11 से 8.59 के मध्य, पुष्पांजली और प्रसाद वितरण सुबह 10.30, संध्या आरती शाम 7.30 बजे

3-मंडल हाउस स्थित मित्रो संघो पंडाल में अष्टमी पूजा सुबह 8.10 बजे, संधि पूजा पूर्वान्ह 8.10 से 8.58 के मध्य

4- लाटूश रोड स्थित विदयांत कालेज में अष्टमी पूजा दिवा 8.35 तक। संधि पूजा दिवा 8.11 बजे से 8.59 बजे तक

5- सुंदर बाग स्थित ब्वायज एंग्लो में महाअष्टमी दिवा 8.35 तक। संधि पूजा दिवा 8.11 बजे से 8.59 बजे तक