JAMSHEDPUR: कलश स्थापन के साथ रविवार को लौहनगरी में शक्ति की अधिष्ठात्री देवी मां दुर्गा की पूजा-आराधना का महापर्व नवरात्र शुरू हो गया। नवरात्र के पहले दिन मंदिरों, पूजा समितियों के पंडालों और श्रद्धालुओं ने अपने-अपने घरों में कलश स्थापना की और मां दुर्गा का आवाहन किया गया।

नवरात्र के पहले दिन देवी दुर्गा की पूजा प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री के रूप में की गई। शैलराज हिमालय की पुत्री के रूप में जन्म लेने के कारण मां शैलपुत्री के रूप में विख्यात हुईं। नवरात्र पूजन में पहले दिन इनकी पूजा षोडशोपचार विधि से किया गया। श्रद्धालुओं ने रविवार सुबह 6.04 से 9.45 बजे और 11.23 से 12.11 बजे तक शुभ मुहूर्त में कलश स्थापित किए। कलश स्थापित कर श्रद्धालु अब नौ दिनों तक मां दुर्गा की भक्ति में लीन रहेंगे। नवरात्र का समापन सात अक्टूबर को होगा। सात अक्टूबर सोमवार को दिन में 3.05 बजे तक महानवमी है। महानवमी का हवन-पूजन के बाद ही श्रद्धालुओं को नवरात्र संपन्न होगा।

पूरे नौ दिनों का होगा नवरात्र

शारदीय नवरात्र इस बार पूरे नौ दिनों का है। इस वर्ष नवरात्र के दौरान किसी भी तिथि की लोप नहीं हो रही है। रविवार की रात 10.01 बजे तक आश्रि्वन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा है। इसके बाद द्वितीया तिथि शुरू हो जाएगी, जो सोमवार की रात 7.52 तक रहेगी। मंगलवार की शाम 5.58 तक तृतीया, बुधवार शाम 4.21 तक चतुर्थी, गुरुवार को अपराह्न 3.08 तक पंचमी, शुक्रवार चार अक्टूबर को दिन 2.22 तक षष्ठी, शनिवार 2.03 तक सप्तमी, रविवार दिन 2.16 बजे तक महाअष्टमी की पूजा होगी। इसके बाद महानवमी तिथि शुरू हो जाएगी। सोमवार को 3.05 बजे तक महानवमी तिथि है। इसके बाद मंगलवार आठ अक्टूबर को शाम 4.18 बजे तक महादशमी तिथि रहेगा।

प्रथमा को हुआ शस्त्र पूजन

नवरात्र के प्रथम दिन रविवार को ¨हदू जागरण मंच के तत्वावधान में प्रेमनगर छठ घाट पर सामूहिक शस्त्र पूजन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सभी लोगों ने शस्त्र पूजन पूरे रीति रिवाज से किया। जम्मूवाले बाबा तथा शहर के बाहर से आए पुरोहित व महंतों ने पूरे विधि-विधान से पूजा संपन्न कराया। सर्वप्रथम मां गंगा का आह्वान किया गया। तत्पश्चात सभी ने एक स्वर से मंत्रोच्चारण कर श्री गणेश की आराधना की। उसके बाद पुरोहितों ने बारी-बारी से शस्त्र को तिलक लगाकर, अक्षत व फूल-माला से पूजा की। कार्यक्रम को सफल बनाने में ¨हदू जागरण मंच के जिलाध्यक्ष अमित शर्मा, बलवीर मंडल, सतीश मुखी, पप्पू राव, श्रवण पासवान, विक्की मुखी, बलराम, सांसद प्रतिनिधि संजीव कुमार, पूर्व सैनिक परिषद के वरुण कुमार, राजीव कुमार, सागर तिवारी, सतीश सिंह, संतोष शार्दूल, आरके दुबे, महेश, करण मंडल, कमलकांत, संतोष, शुभम विश्वकर्मा, प्रदीप सामोदा, गोपी, राजू कुमार के अलावा मातृशक्ति के रूप में रश्मि महतो, अरविंदर कौर, नेहा झा, नमिता उपाध्याय आदि मौजूद थीं।