- नई गाडि़यां रखने के लिए जगह नहीं बची

- सड़क किनारे गाडि़यां खरी कर किया जा रहा है अतिक्रमण

PATNA (5 Mar): 'चिराग तले अंधेरा' यह कहावत इन दिनों पटना नगर निगम के नूतन राजधानी अंचल कार्यालय पर फिट बैठ रहा है। शहर को साफ रखने का जिम्मा रखने वाला निगम का अंचल कार्यालय में ही कचरा फैला है। आलम यह है कि इसके कारण निगम में नई गाडि़यां रखने की जगह तक नहीं बची है। ऐसी स्थिति में गाडि़यां सड़क पर अतिक्रमण कर रख रहे हैं।

वर्षो से पड़ी है गाडि़यां

सचिवालय हाल्ट के पीछे निगम के अंचल कार्यालय में खराब स्थिति में दर्जनों गाडि़यां रखी है। कार्यालय परिसर में रखी गाडि़यों की हालत देख कर अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह वर्षो से यूं ही पड़ी हुई है। इसे कभी ठीक कराने की जहमत तक नहीं उठाई गई। इनमें कूड़ा उठाने से लेकर संग्रहण व उसका परिवहन करने वाली गाडि़यां शामिल है।

कार्यालय के पास फैला है कूड़ा

निगम कार्यालय के दाहिनी ओर कचरे का अंबार लगा हुआ है। शहर भर से कूड़ा-कचरा उठाने वाला निगम कर्मचारी अपने पास ही अंबार लगे कूड़े को उठाने में सक्षम नहीं है। इससे आसपास के घरों में रहने वाले निवासियों और पास में ही रेलवे क्रासिंग पर रूकने वाले यात्रियों को कचरे से उठने वाली बदबू से परेशानी होती है।

नई गाडि़यां रखने की जगह नहीं

सफाई की जरूरत के हिसाब से खरीदी जा रही नई गाडि़यों को रखने के लिए निगम के पास जगह नहीं है। निगम में इन दिनों कूड़ा उठाने के लिए आधा दर्जन के करीब नई गाडि़यां खरीदी गई है, जिसे सड़क किनारे अतिक्रमण कर रखा गया है। जबकि कुछ ही दिनों में फॉगिंग की नई गाडि़यां भी एनसीसी अंचल को मिलने वाली है। ऐसे में उसके रखने का भी संकट पैदा होने वाला है।