- जेईई मेंस एग्जाम में फिजिक्स के दो सवाल गलत

- सवालों के चार विकल्पों में दो सही होने से उलझे छात्र

Meerut : सेंट्रल ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन का ऑफलाइन एग्जाम की आंसर की जारी हो चुकी है। आंसर की पर गौर करें तो सीबीएसई ने दो सवालों को गलत ही माना है। जिस कारण गलत सवालों के मा‌र्क्स को लेकर अभी कंफ्यूजन है।

गलत सवालों को रहा कंफ्यूजन

देशभर में एनआईटी सहित टॉप इंजीनयरिंग कॉलेजेज में बीटेक की सीटों के लिए तीन अप्रैल को आर्गनाइज हुए एग्जाम के ऑफलाइन एग्जाम में फिजिक्स के दो सवाल गलत पाए गए थे। इसे लेकर स्टूडेंट्स ने बोर्ड को शिकायत की थी, जिसके बाद अब बोर्ड ने भी इन सवालों को गलत मान लिया है, लेकिन सवाल के मा‌र्क्स को लेकर स्थिति साफ नहीं हो पा रही है। ऑफलाइन पेपर में यह सवाल पाए गए थे। इन गलत सवालों के लिए कैंडिडेटस को आठ-आठ मा‌र्क्स दिए जाएंगे या इन्हें मेरिट में शो ही नहीं किया जाएगा। इसको लेकर सीबीएसई ने अभी स्थिति स्पष्ट नहीं की है।

सवालों को कर सकते हैं चैलेंज

आंसर की से मिलान के बाद दो सवालों के कंफ्यूजन पर कैंडिडेंटस आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर छात्र अपनी आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। सवाल को चैलेंज करने के लिए एक हजार रुपए बतौर फीस चुकानी होगी।

सीबीएसई ने आंसर की जारी कर दी है। दो सवालों के दो-दो जवाबों को सही करार दिया गया है। ऐसे में या तो सभी को आठ मा‌र्क्स मिलेंगे या सवालों को मेरिट से बाहर रखा जाएगा।

विजय अरोरा, डायरेक्टर, गुरु द्रोणाचार्य इंस्टीट्यूट

अगर गलत सवालों पर सभी कैंडिडेट्स को मा‌र्क्स मिलते हैं तो कटऑफ भी अच्छी जाने की उम्मीद है। ऐसा भी हो सकता है इन सवालों को मेरिट में रखा ही न जाए।

अरुण, अनिरुद्ध इंस्टीट्यूट