- एकेटीयू ने आयोजित किया यूपीएसईई 2016 एग्जाम

- ओएमआर बेस्ड एग्जाम में 85 फीसद अभ्यर्थी हुए शामिल

- पारदर्शिता के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर हुई वीडियोग्राफी

ALLAHABAD: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) उत्तर प्रदेश इंट्रेंस एग्जाम (यूपीएसईई) 2016 का रविवार को आयोजन किया गया। परीक्षा के लिए शहर में कुल 22 सेंटर्स बनाए गए थे। ओएमआर बेस्ड एग्जाम में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए यूनिवर्सिटी की ओर से विशेष व्यवस्था की गई थी। जिसमें विशेष रूप से किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए परीक्षार्थियों का हस्ताक्षर बायोमैट्रिक विधि से लिया गया। इसके साथ ही प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों की वीडियोग्राफी भी कराई गई। इसके लिए पहले ही सभी परीक्षा केन्द्रों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए थे।

दो पालियों में हुआ एग्जाम

संडे को ओएमआर बेस्ड परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया गया। जिसमें 85 फीसद से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए। जबकि परीक्षा के लिए 16 हजार स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था। संडे को बीटेक के साथ ही बीआर्क एवं बीफार्मा की परीक्षाएं आयोजित की गई। जिसमें पहली पाली में बीटेक की परीक्षा सुबह दस बजे से एक बजे के बीच आयोजित हुई। इसके बाद बीआर्क की परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा के नोडल आफिस डायरेक्टर आईईआरटी डा। विमल मिश्रा ने बताया कि 23 अप्रैल को बीएचएमसीटी, बीएफएडी, बीएफए इत्यादि की परीक्षा होगी। 24 अप्रैल को एमबीए, एमसीए, एमएएम परीक्षा का आयोजन होना है।

----------

सैन्य अधिकारी बनने के लिए दी परीक्षा

यूपीएससी की ओर से एनडीए 2016 परीक्षा में शामिल हुए 55 प्रतिशत अभ्यर्थी

ALLAHABAD: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से सेना में अधिकारी के पदों पर नियुक्ति के लिए एनडीए एंड एनए 2016 की परीक्षाओं का आयोजन किया गया। परीक्षा में शामिल होने के लिए शहर में कुल 39,772 प्रतियोगियों ने आवेदन किया था। रविवार को आयोजित हुई परीक्षा के दौरान 45 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। परीक्षा के दौरान 55.58 प्रतिशत यानी 22145 अभ्यर्थी ही उपस्थित रहे। अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए शहर में कुल 81 सेंटर्स बनाए गए थे। इनमें झूंसी में तीन व नैनी में छह स्कूलों में बनाए गए सेंटर्स भी शामिल रहे।

27 मजिस्ट्रेट पर थी जिम्मेदारी

एनडीए एंड एनए 2016 परीक्षा के आयोजन को पूरी तरह से पारदर्शी बनाए रखने के लिए प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए थे। दो पालियों में आयोजित हुई परीक्षा में पहली पाली में सुबह दस बजे से साढ़े बारह बजे तक व दूसरी पाली की परीक्षा दो बजे से साढ़े चार बजे तक आयोजित की गई। परीक्षा के सकुशल आयोजन के लिए 27 मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया था। इसके साथ ही चार एडीएम स्तर के अधिकारियों को भी लगाया गया था। परीक्षा के लिए विशेष रूप से लखनऊ व दिल्ली से एक-एक आ‌र्ब्जवर भी बुलाए गए थे। इसके साथ ही सभी परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा के लिए पुलिस के जवानों को भी तैनात किया गया था।