मार्च सेकेंड वीक में जारी होगी सीबीएसई-नीट की आंसर की

- एक हजार रुपए प्रति प्रश्न का फीस जमा कर सवालों को कर सकेंगे चैलेंज

- सवाल में चैलेंज स्वीकार होने पर लौटाई जाएगी फीस की रकम

DEHRADUN: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) द्वारा ऑर्गनाइज किए गए नेशनल एजिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) एग्जाम के लिए सभी सौ सब्जेक्ट्स की आंसर-की और ओएमआर शीट ऑनलाइन डिस्प्ले की जाएंगी। बोर्ड मार्च के दूसरे हफ्ते में शीट्स को वेबसाइट पर अपलोड करेगा। कैंडिडेट्स एक हजार रुपए प्रति सवाल का शुल्क जमा कर आंसर-की को चैलेंज कर सकेंगे।

आंसर चैलेंज के लिए जारी होगा लिंक

डिग्री कॉलेजेज और यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) द्वारा नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) बीते संडे को ऑर्गनाइज हुआ। राजधानी देहरादून में 14 सेंटर्स पर नेट एग्जाम कंडक्ट किया गया। जहां 7,144 कैंडिडेट्स एग्जाम के लिए रजिस्टर्ड थे, लेकिन एग्जाम तकरीबन 5,000 कैंडिडेट्स ने दिया था। एग्जाम के बाद बोर्ड अब सवालों के जवाबों को चैलेंज करने का मौका देने जा रहा है। बोर्ड द्वारा www.cbsenet.nic.in वेबसाइट पर सवालों को चैलेंज करने का मौका दिया जाएगा। आंसर-की में किसी सवाल के जवाब पर आपत्तियां दर्ज करने के लिए कैंडिडेट्स को प्रति सवाल शुल्क देना होगा। कैंडिडेट्स को यूजीसी नेट के प्रति प्रश्न पर आपत्ति का क् हजार रुपए शुल्क जमा करना होगा। सवालों को ऑनलाइन ही चैलेंज किया जा सकता है। इसके लिए बोर्ड की ओर से खास तौर पर लिंक प्रदान किया जाएगा।

कार्ड से जमा होगी फीस

कैंडिडेट्स ऑनलाइन मोड में सवालों को चैलेंज करने के लिए ऑनलाइन मोड में फीस जमा करेंगे। इसके लिए वे डेबिट व क्रेडिट कार्ड और ई-चालान के जरिए फीस जमा कर सकेंगे। बोर्ड द्वारा चैलेंज किए गए सवाल में गलती पाए जाने पर कैंडिडेट द्वारा सवाल के एवज में जमा की गई राशि को लौटाया जाएगा। लेकिन जिन कैंडिडेट्स की आपत्ति स्वीकार नहीं होंगी, उन्हें सीबीएसई कोई फीस नहीं लौटाएगा।