10 माह बाद भी नहीं हो सका शत-प्रतिशत कूड़ा कलेक्शन

सभी वार्डो में चालू नहीं हो पाई व्यवस्था, फिलहाल निगम की तरफ से नि:शुल्क रहेगा कूड़े का कलेक्शन

Meerut। नगर निगम की डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन योजना को शुरू हुए 10 माह से अधिक समय बीत चुका है लेकिन अभी तक शहर के सभी वार्डो से न तो शत-प्रतिशत कूड़ा कलेक्शन शुरू हो पाया है और न ही विभाग को इस कलेक्शन का कोई रेवन्यू प्राप्त हो रहा है। निगम 10 माह से फ्री में शहर का कूड़ा एकत्र कर रहा है और जब तक निगम अपनी योजना में शत-प्रतिशत सफल नहीं हो जाता तब तक इस योजना पर किसी प्रकार का शुल्क लगाने की भी निगम की योजना नहीं है।

बड़ा साइज बना योजना में बाधा

निगम ने अपने 20 वार्डो में 10 माह पहले डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए दो-दो गाडियां लगाई थी। इन गाडि़यों में सूखा और गीला कूड़ा रखने के लिए दो अलग-अलग बॉक्स लगाए गए थे। इन बॉक्स के कारण गाडि़यों का साइज बड़ा हो गया जिस कारण से गाडि़यों पर तैनात चालक व कर्मचारी संकरी गलियों के बाहर से ही गुजर जाते हैं।

अभी नहीं लगेगा शुल्क

इस योजना के तहत कूड़ा कलेक्शन से निगम ने रेवन्यू की भी योजना बनाई थी लेकिन रेवन्यू की योजना शत-प्रतिशत कूड़ा कलेक्शन चालू होने के बाद लागू की जानी थी। मगर निगम के अधिकतर वार्डो में अभी तक कूड़ा कलेक्शन व्यवस्था सभी वार्डो में चालू नहीं हो पाई है इसलिए निगम की तरफ से कूड़ा कलेक्शन नि:शुल्क जारी है।

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन व्यवस्था अभी पूरी तरह नि:शुल्क रहेगी। शहर में यह व्यवस्था हर तरफ सुचारु रुप से लागू हो जाए फिलहाल निगम की यही मंशा है।

डॉ। गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

हमारे वार्ड की कुछ गलियों में कूड़ा गाड़ी आती है लेकिन एक या दो गलियों से कूड़ा लेकर गाड़ी चली जाती है। अधिकतर गलियों में हफ्ते में एक या दो बार कूड़ा कलेक्शन होता है।

योगेंद्र प्रताप

अभी कूड़ा कलेक्शन की गाड़ी आना शुरू हुई है लेकिन उसका भी समय या दिन निर्धारित नहीं है। कभी आती है और कभी नहीं आती है।

ललित

हम लोग निगम को मासिक किराया देने को भी तैयार हैं लेकिन कम से कम कूड़ा कलेक्शन नियमित तो हो। एक-एक सप्ताह तक गाड़ी नहीं आती है।

गुलशाद

हमारे वार्ड की केवल कुछ गलियों मे कूड़ा कलेक्शन का काम हो रहा है। हमारी गली में तो आज तक कूड़ा कलेक्शन के लिए कभी गाड़ी आई ही नहीं।

दीपक