कानपुर। एकदिवसीय क्रिेकट का इतिहास काफी पुराना है। सालों से व्हाॅइट बाॅल क्रिकेट के इस फाॅर्मेट में कई रिकाॅर्ड बने और टूटे। मगर 12 फरवरी यानी बुधवार को क्रिकेट मैदान में एक ऐसा एकदिवसीय मुकाबला खेला गया जिसे सबसे छोटा वनडे कहा जा रहा है। ये मैच नेपाल बनाम यूएसए की टीम के बीच खेला गया। जिसमें अमेरिकी टीम ने पहले खेलते हुए 35 रन बनाए जवाब में नेपाल ने 5.2 ओवर में लक्ष्य हासिल कर मैच जीत लिया। इसी के साथ ये मुकाबला सबसे छोटा कंप्लीट वनडे मैच बन गया। दोनो इनिंग में कुल 17.2 ओवर फेंके गए।

यूएसए ने बनाया वनडे क्रिकेट का सबसे कम स्कोर

क्रिकेट जगत की दो नई-नवेली टीमें नेपाल और यूएसए बुधवार को आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्डकप लीग 2 मैच में एक-दूसरे के आमने समाने थी। ये मैच नेपाल के कीर्तिपुर में त्रिभुवन यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल क्रिेकट ग्राउंड पर खेला गया। इस मुकाबले में नेपाल ने टाॅस जीतकर अमेरिकी टीम को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। यूएसए की तरफ से मार्शल और होलैंड ओपनिंग करने आए। होलैंड ने अभी 6 गेंदें ही खेली थी कि संदीप लमिछाने ने उन्हें चलता किया। इसके बाद एक-एक करके अमेरिकी बल्लेबाज आते गए और जाते गए। ओपनर मार्शल को छोड़ कोई भी ज्यादा देर पिच पर टिक नहीं सका। टीम के 9 बल्लेबाज तो दहाई का स्कोर भी नहीं बना पाए। मार्शल ने सबसे ज्यादा 22 रन की पारी खेली। इसी के साथ यूएसए की पूरी टीम 35 रन पर ऑलआउट हो गई। यह संयुक्त रूप से सबसे कम वनडे स्कोर है। नेपाल की तरफ से सबसे ज्यादा 6 विकेट संदीप लमिछाने ने लिए।

नेपाल ने छठवें ओवर में जीता मैच

36 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी नेपाल की टीम को थोड़ी दिक्कत जरूर हुई। इतने कम स्कोर को चेज करते हुए भी नेपाल ने अपने दो विकेट खो दिए थे। नेपाल के ओपनर बल्लेबाज माला जहां एक रन बनाकर पवेलियन लौटे। वहीं दूसरे ओपनर चार गेंद खेलने के बावजूद खाता नहीं खोल पाए और पवेलियन लौट गए। हालांकि बाद में पारस खड़का के 20 और एरे के 15 रनों की नाबाद पारी की बदौलत नेपाल ने 5.2 ओवर में लक्ष्य हासिल करके आठ विकेट से मैच जीत लिया

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk