- जिम कार्बेट पार्क लिंक एक्सप्रेस और रानीखेत एक्सप्रेस

BAREILLY:

नॉर्दर्न इस्टर्न रेलवे यात्रियों की सुरक्षा के लिए बड़ा कदम उठाया है। एक्सप्रेस से लेकर सुपरफास्ट ट्रेनों के सभी कोचेज वारदातों को रोकने के लिए सेफ्टी अलॉर्म लगाया जा रहा, जो सीधे कंट्रोल रूम में घनघनाएगा, जिससे ट्रेन का एस्कॉर्ट मौके पर होगा, तो अगले स्टेशन पर जीआरपी और आरपीएफ की भारी फौज मदद के लिए खड़ी होगी। इसके अलावा एनईआर की ट्रेनों में भारतीय संस्कृति की भी झलक देखने को मिलेगी।

बरेली की 20 ट्रेनें होंगी लैस

एनईआर इज्जतनगर मंडल से 20 ट्रेनें बरेली होकर जाती हैं। इनमें से 15 ट्रेनें बरेली जंक्शन से जाती हैं। इन ट्रेनों में अभी चेन पुलिंग जैसी सुविधा ही मुहैया थी। ट्रेनों में लूट, डकैती, छेड़खानी और चोरी की वारदातों को रोकने के लिए अफसरों ने अलॉर्मिग सिस्टम लगाने का फैसला लिया है। इस क्रम में एनईआर पहले चरण में दो ट्रेनों को सुविधाओं से लैस कर रहा है। इसके बाद बाकी ट्रेनों में भी अलार्म सिस्टम और हेल्प लाइन नम्बर होगा। अधिकारियों ने बताया कि इज्जतनगर की जिम कार्बेट पार्क लिंक एक्सप्रेस और रानीखेत एक्सप्रेस केकोचों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है। इसके बाद अब अन्य ट्रेनों के कोचों को अपडेट किया जाएगा। इच्जतनगर रेल कारखाना में कोच मेंटीनेंस के दौरान सुविधाओं को बेहतर किया जाएगा।

रेलवे क्रॉसिंग पर कर चुका है बदलाव

इससे पहले एनईआर रेलवे क्रॉसिंग को भी अपडेट करने का काम कर चुका है। क्रॉसिंग पर ट्रेन आने के 200 मीटर पहले से ही लाउड स्पीकर के माध्यम से अलर्ट की सूचना दी जाती है। ताकि, कोई भी व्यक्ति जबरदस्ती क्रॉसिंग पार करने की कोशिश न करे। उसके इस बात का अंदाजा हो जाए कि ट्रेन क्रॉसिंग के पास हो चुकी है।

ट्रेन के कोच में यह होगी सुविधाएं

- कोच गेट पर स्वागत चिन्ह कलश शुभ लगेंगे।

- हर कोच में डेस्टीनेशन एवं इंडीकेशन बोर्ड लगेंगे।

- टॉयलेट में स्टील के मग और डस्टबिन रखें जाएंगे।

- कोच में अलार्म सिस्टम, सुरक्षा के लिए फोन नम्बर।

- हर स्टेशन की समय सारिणी।

- नई डिजाइन और आरामदायक सीटें

- उच्च क्वॉलिटी के एसी कोचों में कंबल, चादर, तकिया की सुविधा।

- एसी कोचों में केबिन सुविधा अपडेट होगी।

- कोच गैलरी में स्टीलबेस फ्लावर पॉट होंगे।

डिवीजन की फिलहाल रानीखेत एक्सप्रेस और लिंक एक्सप्रेस दो ट्रेनों को अपडेट किया जाएगा। बाकी ट्रेन के कोच में भी बदलाव की कवायद शुरू की गई है।

राजेंद्र सिंह, पीआरओ, एनईआर इज्जतनगर डिवीजन