-एसबीआई ने दिया एक दिसंबर तक का समय, नेट बैंकिंग यूज करने वालों के लिए उठाया कदम

-नेट बैंकिंग की वेबसाइट पर ग्राहकों को दी गई है जानकारी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इंटरनेट बैंकिंग यूज करने वाले एसबीआई के ग्राहकों के लिए खास खबर है। उन्हें एक दिसंबर से पहले बैंक खाते में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराना होगा। ऐसा नहीं करने पर उनकी इंटरनेट बैंकिंग ब्लॉक की जा सकती है। हाल ही में एसबीआई ने इस बारे में गाइडलाइन जारी कर दी है। बता दें कि इंटरनेट बैंकिंग यूज करने वाले ग्राहकों की संख्या भी सीमित है।

नेट बैंकिंग वेबसाइट पर दी गई जानकारी

यदि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की नेट बैंकिंग यूज करते हैं तो एक दिसंबर 2018 से पहले आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा। यदि आप अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं करते हैं तो आप एक दिसंबर के बाद नेट बैंकिंग नहीं कर सकेंगे। बैंक ने इस बात की जानकारी अपने यूजर्स को नेट बैंकिग की वेबसाइट onlinesbi पर दी है। एसबीआई की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक उन्हें अपने बैंक की ब्रांच में जाकर मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा।

सुरक्षा की दृष्टि से उठाया गया कदम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अधिकारियों का कहना है कि नेट बैंकिंग यूजर्स की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से ग्राहकों के मोबाइल नंबर को रजिस्टर्ड कराया जाना जरूरी है। यही कारण है कि एक दिसंबर तक का समय दिया जा रहा है। उधर सरकार का आदेश है कि बैंक को ग्राहकों से मोबाइल नंबर रजिस्टर करने का आग्रह जरूर करना होगा। इससे उन्हें एसएमएस अलर्ट मिल सकेगा। यदि वह ईमेल आईडी यूज करते हैं तो उन्हें ईमेल अलर्ट मिल सके। बता दें कि 31 अक्टूबर से एसबीआई के ग्राहक एटीएम से एक दिन में अधिकतम बीस हजार रुपए ही निकाल सकेंगे। बैंक ने कैश निकासी की सीमा को घटाने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

इंटरनेट बैंकिंग यूज करने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। ऐसे में एक दिसंबर तक खाते में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराने की समय सीमा निर्धारित कर दी गई है।

-शिवशंकर तिवारी, एजीएम, एसबीआई मेन ब्रांच