- रिन्यूएबल एनर्जी को प्रमोट करने पर ब्रेडा ने दिया जोर, सोलर सेल सस्ता होने से लागत में आएगी कमी

- अक्षय ऊर्जा दिवस पर राजधानी में ऊर्जा बचत पर वर्कशॉप एवं कई प्रोग्राम आयोजित

PATNA: बिहार में घनी आबादी की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करना कंवेशनल एनर्जी की सोर्सेस से संभव नहीं है। ऊर्जा उत्पादन के लिए कोयले और अन्य साधनों की उपलब्धता सीमित है। आज से भ्0 साल बाद भारत में कोयले का रिजर्व समाप्ति के कगार पर पहुंच जाएगा। ऐसी स्थिति में अभी से ही रिन्यूएबल एनर्जी के बेहतर प्रबंधन और अधिकाधिक प्रयोग पर जोर देना होगा। ये बातें बिहार रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) के डायरेक्टर बालामुरगन डी ने 'रिन्यूएबल एनर्जी एंड एनर्जी इफिसिएंसी' सब्जेक्ट पर आयोजित वर्कशॉप के की-नोट एड्रेस में कही। उन्होंने कहा कि बिहार में इसका प्रयोग बढ़ाने की कई संभावनाएं हैं। इसके लिए लोगों को अवेयर करने की जरूरत है।

उतनी बिजली बिल की राशि की बचत

एक माह पहले ही बिहार में नेट मीटरिंग पॉलिसी शुरू की गई है। इस बारे में अभी व्यापक स्तर पर जानकारी उपलब्ध नहीं है। ब्रेडा के अधिकारी ने बताया कि नेट मीटरिंग पॉलिसी के अंतर्गत कंज्यूमर अपने बिजली बिल में सोलर एनर्जी का अंशदान या अतिरिक्तजेनरेशन की बिजली सरकार को ग्रिड के माध्यम से दे सकता है। इससे जितना किलोवाट बिजली कंट्रीब्यूट की जाएगी उतनी बिजली बिल की राशि की बचत होगी। इसके लिए कंज्यूमर को सोलर प्लांट लगाना होगा। इसमें लगी ग्रिड से फीडर को यूज के बाद अतिरिक्त बिजली दी जाएगी। हालांकि सोलर सेल का खर्च कंज्यूमर को स्वयं वहन करना होगा। फिलहाल यह विदेश से इमपोर्ट किया जाता है। देश में इसके बनने से लागत खर्च कम होगी।

मनाया जा रहा ऊर्जा सप्ताह

बे्रडा की ओर से क्म् से ख्क् अगस्त तक ऊर्जा सप्ताह मनाया जा रहा है। इसके तहत किलकारी में पेंटिंग कांपटीशन और एनर्जी वैन को रवाना करने सहित कई अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन किया गया। गुरुवार को वर्कशाप हुआ। जिसमें सामान्य बल्ब की तुलना में एलईडी से एक चौथाई पॉवर की बचत, एलईडी लाइट, सोलर पैनल, सोलर पंप और दैनिक जीवन में ऊर्जा उपकरणों के बेहतर यूज के बारे में जानकारी दी गई। बताया गया बीईई स्टार रेटेड उपकरणों के यूज से पॉवर सेविंग का लक्ष्य आसान है। बे्रडा के वर्कशॉप में राज्य के विभिन्न हिस्सों से आए प्रतिनिधियों ने होटल पाटलिपुत्रा अशोक में पार्टिसिपेट किया।

स्कूली बच्चों ने बनाया ह्यूमन चेन

राष्ट्रीय ऊर्जा दिवस पर सेंट जेवियर स्कूल के स्टूडेंट्स ने सेंटर फॉर एनवायरमेंट एंड एनर्जी डेवलपमेंट के अभियान में विशाल हृयूमन चेन बनाया। इसका उद्ेश्य रिन्यूएबल एनर्जी के बारे में राजनीतिक दलों, सरकार तथा अन्य संगठनों को अवेयर करना है। जानकारी हो कि सीड की ओर से शत-प्रतिशत आरई बिहार अभियान चलाया जा रहा है। इसे फ्क् जुलाई, ख्0क्भ् को पटना में शुरू किया गया था।

रिन्यूएबल एनर्जी का प्रयोग बढ़ाया जा रहा है। ट्रेडिशनल रीसोर्सेस सीमित हैं। बिहार में पॉवर सेविंग के लिए नेट मीटरिंग पॉलिसी शुरू की गई है। इससे एनर्जी सेविंग में हेल्प मिलेगी ।

-बालामुरगन डी, डायरेक्टर, ब्रेडा