-4 लेन पुल निर्माण का काम जल्द होगा शुरू

-डीपीआर बनकर हुआ तैयार, इसी साल मार्च में शुरू होगी टेंडर की प्रक्रिया

- पटना से उत्तर बिहार आने-जाने के लिए पटनाइट्स के लिए उपलब्ध हो जाएंगे 6 लेन के पुल

PATNA: पटनाइट्स के लिए खुशखबरी। जाम से निजात दिलाने के लिए जेपी सेतु के समानांतर फोर लेन का नया पुल बनेगा। इस पुल के बनने से फायदा यह होगा कि पटना से उत्तरी बिहार जाने वाले लोग जाम में फंसे बिना फर्राटा भरते हुए निकल जाएंगे। अभी राजधानी से उत्तरी बिहार जाने के लिए लोगों को जाम से जूझना पड़ता है। पुल निर्माण निगम के अधिकारियों का कहना है कि नए पुल बनाने का काम जल्द शुरू होगा। पुल के सर्वे के साथ डीपीआर का काम पूरा हो चुका है। एक हफ्ते में रिपोर्ट विभाग को सौंप दी जाएगी। उम्मीद है कि मार्च तक इसके टेंडर की प्रकिया भी शुरू हो जाएगी। नए फोर लेन पुल के निर्माण का जिम्मा बिहार राज्य पुल निर्माण निगम और बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट को दी गई है।

जेपी सेतु पर लगता है महाजाम

जेपी सेतु पर शाम होते ही जाम लगना शुरू हो जाता है। देर रात इस सेतु पर ट्रकों की लाइन लग जाती है।

इस वजह से छोटे वाहनों का सेतु से निकलना मुश्किल हो जाता है। लोग घंटो जाम में फंसे रहते हैं। हालांकि, प्रशासन की ओर से जेपी सेतु से भारी वाहनों को पटना से उत्तर बिहार जाने के लिएरात में 10.00 बजे से तड़के 2.00 बजे के बीच समय तय किया गया है। लेकिन स्थिति यह है कि इस दौरान ट्रकों की इतनी लंबी लाइन रहती है कि तड़के दो बजे के बाद जेपी सेतु खाली नहीं हो पाता है। पुल पार करने के लिए ट्रक ड्राइवरों को दो-दो दिनों तक बिहटा, फुलवारीशरीफ, नौबतपुर, खगौल और न्यू बाईपास पर खड़े होकर इंतजार करना पड़ता है।

दीघा-एम्स एलिवेटेड रोड से जुड़ेगा

जेपी सेतु के सामानांतर बनने वाले पुल की लंबाई 4.5 किलोमीटर होगी। नया पुल दीघा-एम्स एलिवेटेड रोड के साथ जुड़गा। वहीं, दूसरी तरफ सोनपुर के पहलेजा घाट (हाजीपुर छपरा एनएच) से जुड़ेगा। पुल के निर्माण पर 2000 करोड़ रुपए खर्च होंगे। डीपीआर का जिम्मा कोलकाता के कंसल्ट फर्म ने तैयार किया है। बता दें कि नए पुल का एलायनमेंट पहले से ही तय हो चुका है। नया पुल जेपी सेतु के पूरब बनेगा। इसके उत्तरी हिस्से की एप्रोच रोड के लिए सारण जिले में जमीन की जरूरत होगी और दक्षिणी हिस्से के लिए पटना जिले में। दक्षिणी हिस्से से ही यह मनेर की ओर आगे बढ़ते हुए मनेर बाजार से बिहटा-सरमेरा सड़क की ओर आगे बढ़ेगा।

- 4.5

किमी होगी पुल की लंबाई।

- 2

हजार करोड़ रुपए पुल के निर्माण पर होंगे खर्च।

- 67

पिलर पर टिका रहेगा नया पुल।

यह होगा फायदा

दीघा-सोनपुर के बीच 2 लेन सड़क सह रेल पुल बना हुआ है। फोर लेन का नया पुल बनने से बड़ी गाडि़यां दौड़ने लगेंगी। नया सेतु के बन जाने के बाद आसपास ही दो सेतु हो जाएंगे। ऐसे में पटनाइट्स को यहां से आने-जाने के लिए 6 लेन सेतु उपलब्ध होगा। ऐसी स्थिति में यहां जाम लगने की संभावना कम हो जाएगी।

वर्जन

डीपीआर की प्रकिया पूरी हो चुकी है। इसे विभाग को सौंपा जा रहा है। मार्च में इसका टेंडर निकाला जाएगा। जिसके बाद पुल निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी।

-सुनील कुमार, चीफ इंजीनियर

बिहार राज्य पुल निर्माण निगम