-हेडक्वार्टर से मिल रहा है बसों का तोहफा, कैंट रोडवेज बस स्टेशन पर नहीं है बस खड़ी करने की पर्याप्त जगह

-बस स्टेशन से लगायत सड़क पर खड़ी हो रही हैं बसेज

VARANASI

हेडक्वार्टर से रोडवेज बसों का तोहफा तो लगातार मिल रहा है लेकिन यह तोहफा कैंट रोडवेज अधिकारियों के लिए गले की फांस बन गया है। सिटी बसेज के अलावा लांग रूट की बसों से कैंट बस स्टेशन कैम्पस फुल हो जा रहा है, हालत ये है कि रोडवेज के बाहर सड़क तक बसों की लाइन लग रही है। ऐसी सिचुएशन से निबटने के लिए रोडवेज आरएम ने डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन को कई बार लेटर लिखकर सिटी बसों के लिए बस स्टेशन जमीन की मांग भी की है। हालांकि वीडीए ने शहर में ऐसी कोई भी जमीन नहीं होने का फरमान रोडवेज को सुनाया है। यानि की अलग से बस डिपो बनाने का सपना अभी सपना ही है।

वर्कशॉप हटे तो पर्याप्त जगह

जेएनयूआरएम की लगभग क्फ्0 सिटी बसेज कैंट बस स्टेशन से ही संचालित होती है। यदि किसी एक जगह जमीन मिल जाये तो कैंट से उठकर सिटी बस डिपो वहीं शिफ्ट हो जाए। ऐसे में क्फ्0 बसेज हटेंगी तो रोडवेज कैंपस में पर्याप्त जगह हो जाएगी। कैंट रोडवेज बस स्टेशन परिसर में ही संचालित कैंट व रिजनल वर्कशॉप को भी यहां से कहीं और शिफ्ट कर दिया जाए तब पर भी पर्याप्त जगह हो जाएगी।

भेजा है लेटर

रोडवेज बसों की सुरक्षा व यात्रियों की सुविधा को देखते हुए आरएम ने कमिश्नर सहित डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन को लेटर भेजकर राजातालाब, मोहनसराय, हरहुआ व सारनाथ, मुगलसराय में जमीन की मांग की है। इनमें से एक भी जगह जमीन मिल जाए तो सिटी बस स्टेशन वहीं शिफ्ट कर दिया जाएगा, इससे कैंट रोडवेज बस स्टेशन पर जगह की कमी नहीं रह जाएगी। दूसरी बात कि सहूलियत से हर प्लेटफॉर्म पर बारी बारी बसें खड़ी होंगी और पार्किंग के लिए भी पर्याप्त जगह रहेगी।

शासन का निर्देश भी बेअसर

रोडवेज की सिटी बसों के लिए अलग से जमीन मुहैया कराये जाने के लिए सूबे के सभी जिलों में अलग से शासन का निर्देश है। इसी के तहत आरएम ने जिला प्रशासन को लेटर भी भेजा था, बावजूद वीडीए ने सिटी बसेज के लिए शहर में ऐसी कहीं भी जगह नहीं होने का हवाला देते हुये अपना फरमान सुना दिया है।

शासन के निर्देश पर सिटी बसों के लिए अलग से जमीन की मांग के लिए डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन को लेटर भेज दिया गया है। कमिश्नर साहब ने आश्वासन दिया है कि सिटी बसों के लिए जमीन मिलेगी। जमीन मिल जाए तो रोडवेज परिसर में जगह ही जगह हो जाये।

पीके तिवारी, आरएम

रोडवेज कैंट

चलती है भ्ब्म् बसेज

बनारस मंडल से संचालित आठ डिपो की मिलाकर कुल भ्ब्म् बसों का संचालन कैंट रोडवेज से होता है। इसमें क्ब् एसी बस, क्फ्0 अनुबंधित बस और इसके अलावा सिटी ट्रांसपोर्ट की क्फ्0 बसेज भी शामिल है। यही नहीं, अन्य महानगरों से स्पेशल बसेज भी आती रहती हैं।