ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में 15 सितम्बर को होगी काउंसिलिंग

सीएमपी डिग्री कॉलेज में कम्प्यूटर के तीन नए कोर्स

ALLAHABAD: ट्रेडिशनल स्टडी में स्टूडेंट्स का रुझान कम होता जा रहा है। सभी की कोशिश है कि पढ़ाई स्किल बेस्ड होनी चाहिए। ताकि पढ़ाई के साथ बेहतर रोजगार का ऑप्शन भी ओपन हो जाए। ऐसे में ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज ने पहली बार बैचलर ऑफ वोकेशनल प्रोग्राम लांच किया है। इसके तहत फूड प्रोसेसिंग एंड आटोमोबाइल कोर्सेस में छात्र दाखिला ले सकते हैं। यह कार्यक्रम यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन नई दिल्ली द्वारा संचालित है। भारत सरकार द्वारा स्थापित सेक्टर स्किल कौंसिल एवं इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने दोनों कोर्स की पढ़ाई के लिए हरी झंडी दी है।

स्किल इंडिया को बढ़ाएंगे आगे

ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। आनंद शंकर सिंह ने कहा कि उक्त कार्यक्रम के द्वारा पीएम नरेन्द्र मोदी के स्किल इंडिया एवं स्टार्ट अप इंडिया को गतिशील बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोर्स का इंट्रीग्रेटेड पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। इसमें 40 फीसदी सामान्य कोर्स एवं 60 फीसदी संबंधित ट्रेड का अध्ययन कराया जाएगा। ताकि प्रैक्टिकल नॉलेज में छात्र किसी से पीछे न रहें। डॉ। आनंद ने कहा कि विभिन्न सेक्टर्स में रोजगार प्राप्ति में ये कोर्स पूरी तरह से हेल्पफुल हैं। कॉलेज में अब बीए एवं बीएससी की पढ़ाई के बाद बीवोक का भी आप्शन खुल गया है।

अलग से बनेगी लाइब्रेरी

ईश्वर शरण में दोनों कोर्स के लिए इंटर पास साइंस स्ट्रीम के छात्र आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्राप्त एवं जमा करने की अंतिम तिथि 14 सितम्बर निर्धारित की गई है। इसमें काउंसिलिंग का अंतिम अवसर 15 सितम्बर तक दिया गया है। छात्रों के लिहाज से एक और अच्छी खबर सीएमपी डिग्री कॉलेज से हैं। यहां से छात्र पहली बार पीजीडीसीए, बीसीए एवं ट्रिपलसी का कोर्स कर सकेंगे। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने पीजीडीसीए एवं बीसीए के लिए क्रमश: तीस-तीस सीट की अनुमति प्रदान की है। इसमें प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी कॉलेज के कम्प्यूटर विभाग में नामांकन फार्म 15 सितम्बर तक जमा कर सकते हैं। विस्तृत सूचना वेबसाइट www.cmpcollege.com पर भी उपलब्ध है। प्रिंसिपल डॉ। आनदं शंकर श्रीवास्तव ने बताया कि बीसीए और पीजीडीसीए के लिए अलग से पुस्तकालय की स्थापना भी की जाएगी।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में पीजी प्रथम वर्ष में प्रवेश की कट ऑफ मेरिट

सेंटर फॉर डेवलपमेंट स्टडीज- मास्टर इन डेवलपमेंट स्टडीज में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों से 15 सितम्बर को सम्पर्क करने के लिए कहा गया है। इस दिन सामान्य वर्ग में 108 अंक, ओबीसी में 79 अंक तथा एससी एवं एसटी वर्ग के सभी अभ्यर्थियों को बुलाया गया है।

सोसोलॉजी- एमए सोसोलॉजी में प्रवेश के लिए सभी एसटी अभ्यर्थियों को 16 सितम्बर को प्रवेश ले लेने का अंतिम मौका दिया गया है।

जुलॉजी- एमएससी एजी्। जुलॉजी एंड इंटोमोलॉजी में प्रवेश के लिए 45 अंक तक पाने वाले सभी अभ्यर्थियों को 14 सितम्बर की सुबह 10 बजे बुलाया गया है।