- डायरेक्टर ने यूनिवर्सिटी और शासन को भेजा प्रस्ताव

- 30 करोड़ का ग्रांट भी किया जा रहा है जारी

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर को यूनिवर्सिटी बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके पहले चरण में कॉलेज प्रशासन की ओर से अपने यहां पर नौ नए कोर्सेस शुरू करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए कॉलेज प्रशासन की ओर से इसका प्रपोजल तैयार कर यूनिवर्सिटी और शासन को भेजने की तैयारी शुरू कर दी गई है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो कॉलेज प्रशासन अगले सेशन से इन नए कोर्सेस को शुरू कर सकता है।

अभी तक सिर्फ दो कोर्स

अभी तक कॉलेज में सिर्फ दो कोर्स बीऑर्क और एमआर्क का संचालन किया जाता है। कॉलेज प्रशासन ने यूनिवर्सिटी बनाने के लिए शासन को प्रपोजल पहले ही भेज चुका है। इसी कड़ी में एकेटीयू की ओर से 30 करोड़ रुपए का ग्रांट भी कॉलेज के विस्तार के लिए जारी किया जा रहा है।

40 से 60 सीटें होंगी कोर्स में

कॉलेज में शुरू होने वाले इन नए यूजी कोर्सेस में बीआर्क इंटेक जिसमें 40 सीटें होगी। इसके अलावा बैचेलर ऑफ प्लानिंग के अलग-अलग ट्रेड में पांच कोर्सेज शुरू किये जाएंगे। इन सभी में 60-60 सीटें होंगी। वहीं पीजी के कोर्सेस में एमआर्क के दो कोर्स हैं और पीजी कोर्स इन प्लानिंग का एक कोर्स शामिल हैं। कॉलेज शुरू में इन कोर्सेस में एडमिशन एकेटीयू के माध्यम से लेगी।

45 एकड़ नए लैंड के लिए भेजा प्रपोजल

कॉलेज के डायरेक्ट डॉ। जगबीर सिंह ने बताया कि कॉलेज में वर्तमान में जो संसाधन हैं, वह एक यूनिवर्सिटी के लिए काफी नहीं है। इसलिए हमने योजना तैयार की है कि पहले यूनिवर्सिटी के स्तर से संसाधन इसमें विकसित करेंगे। एकेटीयू के ग्रांट नई बिल्डिंग और लाइब्रेरी आदि बनना शुरू हो गई है। कॉलेज के पास वर्तमान में जो जमीन है वह भी यूनिवर्सिटी के लिए काफी नहीं है यहां एकेडमिक कार्य तो संपन्न हो सकते हैं लेकिन एडमिनिस्ट्रेटिव व हॉस्टल्स के लिए एक्स्ट्रा लैंड की जरूरत होगी। इसके लिए शासन को 45 एकड़ लैंड के लिए भी लिखा गया है।

नये कोर्सेस शुरू करने का प्रपोजल तैयार है। अगले पांच सालों में यूनिवर्सिटी बनाने के लिए जरूरी सभी संसाधनों को डेवलप करना हमारा पहला लक्ष्य है।

- प्रो। जगबीर सिंह,

डायेक्टर