-स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक में लिए महत्वपूर्ण निर्णय

-शहर के चप्पे-चप्पे पर होगी आईसीसीसी की नजर

PRAYAGRAJ: कुंभ की तर्ज पर आईसीसीसी (एकीकृत कंट्रोल एंड कमांड सेंटर)शहर के चप्पे चप्पे पर नजर रखेगा. पुलिस और सुरक्षा की दृष्टि से यह सेंटर स्थाई रूप से काम करेगा. यह निर्णय गुरुवार को स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक में लिया गया. इसमें कहा गया कि शहर की सुरक्षा एवं अपराधों पर रोक लगाने के लिए सीसीटीवी कैमरों की लोकेशन निर्धारित करने की रणनीति बनाई जाए. संवेदनशील एरिया में पुलिस की राय से कैमरे लगाए जाएंगे. इसके अलावा कमिश्नर डॉ. आशीष गोयल की मौजूदगी में कई अन्य निर्णय भी लिए गए. बैठक में एडीजी एसएन साबत, आईजी मोहित अग्रवाल, डीएम बीसी गोस्वामी, मेलाधिकारी विजय किरन आनंद, नगर आयुक्त उज्जवल कुमार, डीआईजी केपी सिंह आदि उपस्थित रहे.

यह फैसले लिए गए

-अपर पुलिस अधीक्षक प्रयागराज की अध्यक्षता में पुलिस अधीक्षक नगर, पुलिस अधीक्षक यातायात, मुख्य अग्निशमन अधिकारी तथा एआरओ की एक कमेटी गठित की गयी. यह कमेटी यातायात एवं सुरक्षा की दृष्टि से इस कार्य में समुचित निर्धारण कराएगी.

-नगर में वाहनों के अनियंत्रित संचालन और भीड़ वाले क्षेत्रों में ओवर स्पीड रोकने केलिए सीसीटीवी कैमरों की स्थापना से नियंत्रण की रणनीति बनायी गयी. महत्वपूर्ण चैराहों पर ट्रैफिक रेड लाइट का समय भी सही करने पर विचार हुआ.

-डायल 100 सेवा के साथ यूपी 100 सेवा को एकीकृत किए जाने पर भी विचार-विमर्श हुआ. स्मार्ट पुलिसिंग के लिए पुलिस वाहनों पर जीपीएस सिस्टम लगाये जाने और हाई क्वॉलिटी 4 इंटरसेप्टर खरीदने पर सहमति बनी.

-ट्रैफिक कंट्रोल के लिए ई-चालान की प्रक्रिया को आईसीसीसी से जोड़कर एक हफ्ते में शुरू किया जाएगा.

-स्मार्ट सिटी में आग लगने की घटनाओं पर नियंत्रण के लिए फायर अलार्म सिस्टम डेवलप किये जाने की सम्भावना एवं व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए गए.

-नगर के किसी भी हिस्से में आग लगने की जानकारी सबसे पहले कंट्रोल रूम को देने की व्यवस्था बनाई जाए. साथ ही प्रमुख बाजारों व स्थलों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम संचालित किए जाने की व्यवस्था पर प्रस्ताव प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया.

-कमिश्नर ने खुले स्थलों को पार्किंग के रूप में डेवलप करने ओर अन्य खुले स्थानों पर वेंडिंग जोन डेवलप कर वहां पार्किंग स्थल भी डेवलप करने के निर्देश दिए. यह भी निर्देश दिए कि वेंडिंग जोन के स्थल चिन्हित कर प्राथमिक तौर पर नगर के 5-6 स्थलों को चिन्हित कर वहां वेंडिंग एवं पार्किंग की व्यवस्था जल्द शुरू की जाए.

-डीएम बीसी गोस्वामी ने प्रमुख सड़कों के किनारे और चौराहों पर पौधरोपण पर बल दिया. नगर में बिजली की व्यवस्था में लोड का समुचित वितरण तथा फॉल्ट पकड़ने की व्यवस्था का प्रस्ताव मांगा गया.

-नगर के चारों तरफ अन्तर्राज्यीय एवं स्थानीय बसों के बस स्टेशन प्रस्तावित कर उनकी व्यवस्था का प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत किया जाये.