कानपुर। New Delhi election result 2020: दिल्ली की नई दिल्ली विधानसभा सीट पर घोषित किए गए फाइनल रिजल्‍ट के मुताबिक आप कैंडीडेट और मौजूदा सीएम अरविंद केजरीवाल 21697 वोटों से जीत गए हैं। केजरीवाल से पीछे दूसरे नंबर पर रहे बीजेपी के सुनील कुमार यादव।

केजरीवाल के सामने कौन-कौन

नई दिल्‍ली सीट पर दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल खुद मैदान में है जिनके नाम पर आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ रही है। उनके सामने बीजेपी ने सुनील यादव व कांग्रेस ने रोमेश सभरवाल को उतारा है। सभी की निगाह इस बात पर है कि कोई उन्‍हें कड़ी टक्‍कर दे पता है या नहीं।

केजरीवाल को मिली थी बड़ी जीत

बीते दिल्‍ली विधानसभा चुनाव 2015 में आम आदमी पार्टी के उम्‍मीदवार व दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी की नुपूर शर्मा को हराकर यहां से कामयाबी हासिल की थी। केजरीवाल को जहां 57,213 वोट मिले थे वहीं शर्मा 25,630 वोट ही हासिल कर सकी थीं। कांग्रेस उम्‍मीदवार व पूर्व मंत्री किरण वालिया को सिर्फ 4,781 वोट ही मिले थे। साल 2013 में केजरीवाल ने तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित को इस सीट पर हराकर पहली बार चुनाव जीता था।

सीएम ने किया हमेशा से प्रतिनिधित्‍व

नई दिल्‍ली विधानसभा सीट 2008 मे डिलिमिटेशन एक्‍सरसाइज के बाद बनी। तब से सेंट्रल दिल्‍ली की इस विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्‍व मुख्‍यमंत्री ने ही किया है। पहले कांग्रेस की शीला दीक्षित व उसके बाद से अरविंद केजरीवाल। यहां रहने वालों में बड़ी संख्‍या सरकारी कर्मचारियों की है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari