- भटहट के पास शुरू हुआ निर्माण कार्य

- होली तक तैयार हो जाएगा नया सब स्टेशन

- मोहद्दीपुर और फर्टिलाइजर का लोड होगा कम

GORAKHPUR: अगले साल गर्मी के मौसम में शहरवासियों को मेन सब स्टेशंस पर खराबी के कारण कटौती की मार नहीं झेलनी पड़ेगी। बिजली विभाग भटहट में 132 केवीए का नया सब स्टेशन बना रहा है। इसके चालू होने से ओवरलोड फर्टिलाइजर और मोहद्दीपुर सब स्टेशन का लोड कम हो जाएगा। अभी अगस्त में ओवरलोड के कारण फर्टिलाइजर मेन सब स्टेशन का एक ट्रांसफार्मर जल गया था, जिसके चलते शहर के सात सब स्टेशंस को आठ से नौ घंटे तक बिजली कटौती का सामना करना पड़ा था।

80 प्रतिशत एरिया को मिलेगी राहत

शहर में बिजली सप्लाई के लिए कुल 17 सब स्टेशन बने हैं। इन पर तीन मेन सब स्टेशन से बिजली सप्लाई होती है, जिसमें पांच सब स्टेशन पर बिजली सप्लाई बरहुआं से, सात पर फर्टिलाइजर से और पांच सब स्टेशन पर मोहद्दीपुर से सप्लाई होती है। इसके अलावा मोहद्दीपुर सब स्टेशन से पिपराइच एरिया और मानीराम एरिया में फर्टिलाइजर से बिजली सप्लाई होती है। इस कारण इन दोनों सब स्टेशंस पर बहुत अधिक लोड बढ़ जाता है। कई बार तो ओवरलोड से कभी शहर या कभी ग्रामीण एरिया की बिजली गुल हो जाती है।

इनको होगा फायदा

सब स्टेशन पब्लिक

बक्शीपुर 20 हजार

मोहद्दीपुर 8 हजार

खोराबार 12 हजार

शाहपुर 18 हजार

राप्तीनगर 8 हजार

पादरी बाजार 6 हजार

मेडिकल कॉलेज 4 हजार

विकास नगर 8 हजार

इंडस्ट्रीयल एरिया 4 हजार

सूरजकुंड 10 हजार

दुर्गाबाड़ी 6 हजार

ग्रामीण एरिया 20 हजार

वर्जन

पब्लिक को सही और सुचारु रूप से बिजली उपलब्ध कराने के लिए छोटे और बड़े सब स्टेशन का निर्माण कराया जा रहा है। भटहट में 132 केवीए का मेन सब स्टेशन बनाया जा रहा है। इसके बन जाने से जिले के उत्तरी एरिया के साथ ही शहर के लोगों को भी लाभ होगा।

- डीके सिंह, चीफ इंजीनियर गोरखपुर जोन