- हुसैनगंज में खुला था पहला विद्युत उपभोक्ता सेवा केंद्र

- चिनहट और गुडंबा में भी मिलेगी सेवा केंद्र की सुविधा

- 20 से 30 फीसद शिकायत समय से कनेक्शन न मिलने की

- उपभोक्ताओं को मैसेज से मिलेगी कनेक्शन की जानकारी

- चिनहट, गुडंबा में उपभोक्ता सेवा केंद्र शुरू, मोहनलालगंज में भी तैयारी

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOWनया बिजली कनेक्शन लेने या उससे संबंधित जानकारी के लिए उपभोक्ताओं को सबस्टेशन या अधिकारियों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। पासपोर्ट की तर्ज पर ही उपभोक्ताओं को एक छत के नीचे कनेक्शन से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी। दरअसल, उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए बिजली महकमे की ओर से विद्युत उपभोक्ता सेवा केंद्र पर फोकस किया गया है। यहां एक ही छत के नीचे उपभोक्ताओं को सभी जानकारियां मिलेंगी।

अभी हुसैनगंज में सुविधा

हाल में ही हुसैनगंज में विद्युत उपभोक्ता सेवा केंद्र की शुरुआत की गई थी। इसका बेहतर रिस्पांस आने पर चिनहट और गुडंबा में इस दिशा में कदम आगे बढ़ाए गए हैं। वहीं मोहनलालगंज में भी सेवा केंद्र खोलने की तैयारी शुरू हो गई है।

लगाने पड़ते चक्कर

अभी उपभोक्ताओं को अपनी समस्या दूर कराने के लिए सब स्टेशनों के चक्कर काटने पड़ते हैं। फिर भी समस्या सॉल्व नहीं होती है, जिससे लोगों को उच्च अधिकारियों के पास जाकर शिकायत करानी पड़ती है। विद्युत उपभोक्ता सेवा केंद्र का बड़ा फायदा यह है कि उपभोक्ताओं को शिकायत दर्ज कराने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

बिल की शिकायत अधिक

ज्यादातर उपभोक्ताओं की शिकायतें गलत रीडिंग के बिल भेजे जाने, बिना रीडिंग लिए औसत बिलिंग इत्यादि से जुड़ी रहती हैं। जबकि कई उपभोक्ताओं की शिकायतें बिल न आने की रहती हैं। समय से बिल न मिलने से उपभोक्ताओं को सरचार्ज भी देना पड़ता है।

कनेक्शन की भी शिकायतें

20 से 30 फीसद उपभोक्ताओं की शिकायतें समय से बिजली कनेक्शन न मिलने की रहती हैं। सब स्टेशन में शिकायत के बाद भी परिणाम शून्य रहता है। कई बार तो इसके लिए लोगों ने पैसे भी मांगे जाने के आरोप लगाए हैं। उपभोक्ता सेवा केंद्र खुलने से इन सभी समस्याओं से राहत मिल जाएगी।

बाक्स

ये शिकायतें होंगी दूर

1-औसत बिलिंग

2-गलत रीडिंग के आधार पर बिलिंग

3-समय से बिजली बिल न मिलना

4-समय से बिजली कनेक्शन न मिलना

5-खराब बिजली मीटर रिप्लेसमेंट

6-मीटर रीडरों का समय से न आना

मोबाइल पर आएगा मैसेज

नये कनेक्शन के लिए आवेदन करने वालों के मोबाइल पर कनेक्शन से जुड़ी सारी जानकारी मैसेज से आएगी। कनेक्शन अप्लाई करने से लेकर कनेक्शन मिलने तक की तिथि उन्हें भेजी जाएगी, जिससे उपभोक्ता आसानी से पता लगा सकेंगे कि नया कनेक्शन का क्या प्रोसेस चल रहा है और अभी कितना टाइम लगेगा।

बाक्स

एमडी करेंगे मॉनीटरिंग

विद्युत उपभोक्ता सेवा केंद्र में आने वाली शिकायतों एवं उनके निस्तारण की मॉनीटरिंग एमडी स्तर पर की जाएगी। किसी भी शिकायत के निस्तारण में देरी होती है तो एमडी की ओर से संबंधित अधिकारी से सीधे सवाल किया जाएगा।

वर्जन

उपभोक्ता सुविधा केंद्र से उपभोक्ताओं को अपनी शिकायतें दर्ज कराने के लिए नहीं भटकना पड़ेगा। एक स्थान पर ही उनकी शिकायत दर्ज होगी और उसका त्वरित निस्तारण कराया जाएगा।

संजय गोयल, एमडी

मध्यांचल डिस्कॉम