VARANASI

मेट्रो स्टेशन की तर्ज पर लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट बाबतपुर परिसर में कर्मचारी और अधिकारियों को स्मार्ट कार्ड के जरिए एंट्री मिलेगी। यदि बायो मैट्रिक डोर ने कार्ड स्कैन नहीं किया तो उन्हें प्रवेश नहीं मिल पाएगा। हालांकि पैसेंजर्स को इस तरह के प्रॉसेस से गुजरना नहीं पड़ेगा। उनके लिए पहले वाली व्यवस्था ही लागू रहेगी। दरअसल, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने देश के ब्फ् डोमेस्टिक और इंटरनेशनल एयरपोर्ट को स्मार्ट बनाने का डिसीजन लिया है। जहां स्टाफ की एंट्री के लिए वेरियेबल पास जारी किये जा रहे हैं। इसके लिए बनारस में भी गुरुवार को क्8 बायो मैट्रिक मशीनें आ पहुंची हैं।

 

 

स्टाफ को जारी होंगे स्मार्ट कार्ड

एयरपोर्ट पर काम करने वाले लोगों को सिविल एविएशन सिक्योरिटी ब्यूरो की तरफ स्मार्ट कार्ड जारी किया जाएगा। जबकि परिसर में एंट्री करने वाले गैर यात्रियों को बीसीएएस से परमीशन मिलने के बाद ही अस्थाई रूप से एक पास जारी किया जाएगा। इसके पहले पास होल्डर को अपनी आईडी को कंट्रोल रूम में जमा करना होगा। वहां क्लियरेंस मिलने के बाद ही उन्हें पास जारी किये जाएंगे।

 

जहां होगा परमीशन वहीं एंट्री

बायो मैट्रिक डोर की खासियत ये है कि निर्धारित एरिया में संबंधित व्यक्ति को ही एंट्री मिलेगा। किसी दूसरे डिपार्टमेंट के कर्मचारी वहां नहीं जा सकते। अब तक कोई भी कर्मचारी या पास होल्डर्स टर्मिनल भवन में एंट्री पाने के बाद बोर्डिग प्वाइंट तक पहुंच जाता था। जो सुरक्षा की लिहाज से गलत है। लेकिन नये एंट्री सिस्टम के बाद ये शिकायतें दूर हो जाएंगी।

 

 

बायोमेट्रिक मशीनें आ गयी हैं। इन्हें एयरपोर्ट परिसर में लगाने की तैयारी चल रही है। हैदराबाद और बैंगलोर में इसका ट्रायल हो चुका है। अब बनारस में भी इस सिस्टम से स्टाफ को एंट्री मिलेगी।

एके राय, डायरेक्टर, लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट