-अमीनाबाद में नहीं मिली जगह, पूर्व पुलिस कंट्रोल रूम बिल्डिंग में फायर स्टेशन खोलने का प्रस्ताव

-अमीनाबाद, नाका, हुसैनगंज, कैसरबाग एरिया होंगे लाभान्वित

LUCKNOW: राजधानी को एक और फायर स्टेशन मिलने वाला है। जगह की किल्लत के चलते बरसों से अमीनाबाद में फायर स्टेशन खोलने में नाकाम फायर डिपार्टमेंट ने अब वैकल्पिक जगह की तलाश कर ली है। फायर सूत्रों के मुताबिक, कैसरबाग में नया फायर स्टेशन खोलने का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। जिसमें कैसरबाग कोतवाली के पीछे पड़ी रेडियो मुख्यालय की जमीन का इस्तेमाल करने की योजना है।

1990 से चल रही जगह की तलाश

गौरतलब है कि, प्रदेश के सबसे बड़े बाजार में शुमार अमीनाबाद में आग की घटनाओं को देखते हुए फायर स्टेशन खोलने की जरूरत 90 के दशक में महसूस हुई। जिसके बाद वहां पर फायर स्टेशन स्थापित करने की योजना बनाई गई। लेकिन, जगह की किल्लत के चलते यह योजना परवान न चढ़ सकी। हालांकि, इलाके में कई आग की घटनाओं में नुकसान इसलिए ज्यादा हुआ क्योंकि फायर टेंडर्स के पहुंचने में काफी वक्त लग गया। हाल ही में मुमताज मार्केट में लगी आग ने फायर टेंडर्स के देरी से पहुंचने की वजह से दर्जनों दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया और आग पर पूरी तरह काबू में करने में 48 घंटे से ज्यादा का वक्त लगा।

लाखों लोग होंगे लाभान्वित

हाल ही में मॉडर्न कंट्रोल रूम स्थापित होने के बाद कैसरबाग स्थित पुलिस कंट्रोल रूम को गोमती नगर ट्रांसफर कर दिया गया। कंट्रोल रूम ट्रांसफर होने के बाद इस बिल्डिंग का खास इस्तेमाल नहीं हो रहा था। इसी को देखते हुए इस बिल्डिंग में फायर स्टेशन खोलने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। हालांकि, फायर डिपार्टमेंट में तैयार हो रहे इस प्रस्ताव पर अभी कोई अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है। हालांकि, एक बात तय है कि अगर यह फायर स्टेशन खुल गया तो इससे अमीनाबाद, मौलवीगंज, फतेहगंज, नाका, हुसैनगंज, कैंट रोड आदि इलाकों में रहने वाले लाखों लोगों को आग के खतरे से समय रहते बचाया जा सकेगा।