RANCHI : कूडो और फील्ड आर्चरी नाम से भले ही आप वाकिफ न हों, पर ये दोनों गेस झारखंड में दस्तक देने को तैयार है। इन दोनों इंडोर स्पो‌र्ट्स के लिए झारखंड के स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट की ओर से ओरिएंटेशन प्रोग्राम आयोजित किया जा रहा है। दोनों गेस के प्रमोशन के लिए ख्7 मार्च से होनेवाले इस ओरिएंटेशन प्रोग्राम में हर स्टेट से दो प्लेयर्स और ऑफिशियल्स शामिल होंगे। इस प्रोग्राम में पार्टिसिपेंट्स को दोनों गेस के खेलने और टेक्निक के बारे में जानकारी दी जाएगी।

कुछ अलग हैं दोनों गेस

गौरतलब है कि कूडो जहां जूडो से मिलता-जुलता खेल है, वहीं फी‌र्ल्ड आर्चरी भी काफी हद तक आर्चरी की तरह खेला जाता है। कूडो में हैंड और लेग का इस्तेमाल किया जाता है। स्कूल नेशनल गेस में कूडो खेला जा चुका है, जबकि फील्ड आर्चरी पूरी तरह इंडोर गेस है। फील्ड आर्चरी एसोसिएशन के जेनरल सेक्रेटरी संजय शर्मा ने बताया कि आर्चरी की तरह ही फील्ड आर्चरी का खेल होता है। सिर्फ फर्क इतना है कि ओपेन ग्राउंड मे हवा के झोकों के बीच आर्चरी में आर्चर निशाना साधते हैं, जबकि फील्ड आर्चरी के लिए इंडोर स्टेडियम का इस्तेमाल किया जाता है।

कूडो से जुड़े हैं अक्ष्ाय कुमार

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार का कूडो से गहरा लगाव है। वे न सिर्फ कूडो के लिए इंटरनेशनल टूर्नामेंट आयोजित करते हैं, बल्कि उसमें शामिल भी होते हैं। कूडो के इंडिया चैप्टर के अक्षय कुमार चेयरमैन भी है।