- सितंबर से शुरू हो जाएगा कचहरी बस अड्डा, 2.50 करोड़ से हुआ निर्माण

- सीसीटीवी कैमरे से होगी मॉडर्न बस अड्डे की निगरानी

GORAKHPUR: प्रयागराज और बनारस जाने के लिए पैडलेगंज और नौसड़ तक दौड़ लगाने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अब उनको इधर-उधर दौड़भाग नहीं करनी पड़ेगी। सितंबर फ‌र्स्ट वीक में मॉडर्न कचहरी बस अड्डा शुरू हो जाएगा जहां से वे पहले की तरह बस पकड़ सकेंगे। कचहरी बस अड्डे को पैसेंजर्स की सुविधा को ध्यान में रखकर बनाया गया है। जहां वेटिंग हॉल से लगाए रेस्ट रूम सहित तमाम सुविधाएं भी पैसेंजर्स को मिलेंगी।

सुविधाओं से लैस मॉडर्न बस अड्डा

राप्तीनगर डिपो के एआरएम मुकेश कुमार ने बताया कि कचहरी बस अड्डे को बनाने में करीब 2.50 करोड़ रुपए लगे हैं। यहां पर पैसेंजर्स की सुविधा के लिए वेटिंग हॉल, रेस्ट रूम, आधुनिक इंक्वाइरी रूम, वेटिंग एरिया के साथ ही द्विव्यांग, लेडीज और जेंट्स के लिए अलग-अलग शौचालय बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि बस अड्डे की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से होगी। यहां बसों के लिए आठ प्लेटफॉर्म बनाए गए हैं। जिससे अलग-अलग जगहों की बसें अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर खड़ी होंगी। कचहरी बस अड्डे का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, केवल फिनिशिंग का काम बाकी है।

एलईडी स्क्रीन पर मिलेगी जानकारी

कचहरी बस अड्डे पर रेलवे स्टेशन की तरह ही एलईडी स्क्रीन लगाए जाएंगे। जिसपर पैसेंजर्स को बस की आवाजाही की लगातार सूचना मिलती रहेगी। साथ ही घर बैठे ही ऑनलाइन टिकट बुक कराने की सुविधा भी मिलेगी। इसके अलावा बाउंड्रीवॉल से सटे चारों तरफ ग्रीन प्लांट्स लगाए जाएंगे।

पैसेंजर्स को मिलेगा आराम

अभी पैडलेगंज चौराहे से प्रयागराज और बनारस के लिए लोगों को बस पकड़नी पड़ती है। पैडलेगंज में पैसेंजर्स के लिए ना ही बैठने के लिए कोई व्यवस्था है ना ही बरसात में सिर छिपाने की जगह ही है। इससे धूप और बरसात में परेशानी झेलते पैसेंजर्स बसों का इंतजार करते हैं। कचहरी बस अड्डा शुरू होने से पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी।

नौसड़ बस अड्डे से भी मिलेगी बस

हाल ही में मॉडर्न नौसड़ बस अड्डे का उद्घाटन सीएम ने किया। यहां भी पैसेंजर्स को सारी सुविधाएं मिलेंगी। प्रयागराज और बनारस के लिए यहां से भी पैसेंजर्स बस पकड़ सकेंगे।

फैक्ट फिगर

कचहरी बस अड्डे का निर्माण- 2.50 करोड़ से

चलेंगी बसें- करीब 200

बस अड्डे पर बनाए गए प्लेटफॉर्म- 8

वर्जन

सितंबर फ‌र्स्ट वीक से कचहरी बस अड्डा शुरू कर दिया जाएगा। सभी काम यहां पूरे कर लिए गए हैं केवल फिनिशिंग बाकी है।

- मुकेश कुमार, एआरएम