- नए सेशन से प्लास्टिक टेक्नोलॉजी और पेंट टेक्नोलॉजी में स्टूडेंट्स को दिया जाएगा एडमिशन, एकेडमिक काउंसिल से ग्रीन सिग्नल

-दोनों ब्रांच में 12-12 सीट्स पर रेगुलर क्लास में कैंडिडेट्स को एडमिशन मिलेगा, पार्ट टाइम में नहीं दिया जाएगा कोई एडमिशन

KANPUR: शहर के सबसे पुराने और रेप्यूटेड इंजीनियरिंग संस्थान एचबीटीयू में न्यू एकेडमिक सेशन से दो नए पीजी कोर्स होंगे। एमटेक की दो नई ब्रांच प्लास्टिक टेक्नोलॉजी और पेंट टेक्नोलॉजी में स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा। दोनों ही कोर्स रेगुलर क्लास में कराए जाएंगे। एकेडमिक काउंसिल ने दोनों कोर्स को ग्रीन सिग्नल दे दिया है.जल्द ही इसे कार्य परिषद से पास करा लिया जाएगा। यह जानकारी एचबीटीयू के रजिस्ट्रार प्रो नीरज सिंह ने दी।

7 कोर्स में 106 स्टूडेंट

प्रो। नीरज ने बताया कि वर्तमान में एचबीटीयू मे एमटेक फुल टाइम के 7 कोर्स चल रहे हैं जिसमें 106 स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाता है। वहीं एमटेक में पार्ट टाइम में भी 6 कोर्स रन हो रहे हैं जिसमें 49 कैंडिडेट्स को एडमिशन मिलता है। यह सभी कैंडिडेट्स कंपनियों से स्पांसर्ड होते हैं। यानि से किसी न किसी कंपनी में जॉब पर होते हैं। कंपनी इन्हें अपने खर्चे पर कोर्स करवाती है। नए सेशन से पेंट व प्लास्टिक टेक्नोलॉजी में एमटेक कोर्स शुरू करने की तैयारी कर ली गई है। दोनों ब्रांच में 12 -12 सीट्स पर स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा। हालांकि इन कोर्सेस में पार्ट टाइम में कोई एडमिशन नहीं दिया जाएगा।

---------------------------

इन ब्रांच में एमटेक कोर्स एचबीटीयू में चल रहे

ब्रांच सीटें

मैकेनिकल इंजीनियरिंग 18

कम्प्यूटर ऐडेड डिजाइन 18

सिविल इंजीनियरिंग 18

इनवायरमेंट साइंस 18

इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग 18

इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड कम्युनिकेशन 18

केमिकल इंजीनियरिंग 18

----------

पार्ट टाइम एमटेक कोर्स

बायो केमिनकल इंजीनियरिंग 12

फूड एंड केमिकल टेक्नोलॉजी 11

ऑयल एंड केमिकल 11 सीट

----------------

ये कोर्स शुरू होंगे

प्लास्टिक टेक्नोलॉजी 12

पेंट टेक्नोलॉजी में 12

----------------

वर्जन

न्यू एकेडमिक सेशन से एमटेक में दो नये कोर्स स्टार्ट करने का प्लान फाइनल किया गया है। प्रपोजल एकेडिमक काउंसिल में पास करवा लिया गया है। यह कोर्स प्लास्टिक व पेंट टेक्नोलॉजी में स्टार्ट किए जाएंगे। कोर्स रेगुलर क्लास में स्टार्ट होंगे। इसमें पार्ट टाइम एडमिशन नहीं लिये जाएंगे।

प्रो। एनबी सिंह, वाइस चांसलर एचबीटीयू