- पहले नक्शा हो चुका था फाइनल, अब नए सिरे से बनेगा नक्शा

- पेंडिंग पड़ा काम, अगस्त में होना था स्टार्ट

GORAKHPUR: रेलवे क्रिकेट ग्राउंड पर बनने वाला नेशनल स्टैंडर्ड का पैवियिलन अब फ्यूचर पॉसिबिल्टीज को ध्यान में रखकर बनाया जाएगा। नेशनल से इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का बनाने के लिए जो पॉसिबिल्टीज हैं, इनको ध्यान में रखकर पुराने नक्शे को चेंज कर अब इसका नया नक्शा बनेगा। इसके साथ ही स्टेडियम के लिए फाइनल की गई जगह साइड की जगह भी अब चेंज कर सेंटर में कर दी गई है, जिससे कि पैविलियन सीधे पिच के सामने और साइट स्क्रीन के बगल में बन जाए। सेंटर में रखने का फायदा यह होगा कि फ्यूचर में इसके दोनों ओर व्यूअर्स के देखने के लिए इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का स्टैंड भी बनाया जा सकेगा। फिलहाल नए नक्शे को तैयार करने का काम शुरू हो चुका है।

फर्म पहले ही फाइनल

रेलवे क्रिकेट स्टेडियम में पैविलियन बनाने के लिए जरूरी फॉर्मेल्टी पहले ही पूरी कर ली गई। 18 जून को टेंडर ओपन हुआ, जिसमें मेसर्स बीबी श्रीवास्तव फर्म को काम कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 16 अगस्त से इसका काम शुरू होना था, लेकिन फ्यूचर की संभावनाओं को देखते हुए नक्शे को अपग्रेड करने का फैसला किया गया। पहले इसको कंप्लीट करने के लिए रेलवे ने मार्च 2020 की डेट लाइन तय की थी, लेकिन नक्शा दोबारा बनने से अब इसमें भी संशोधन होने की पूरी संभावना है। इस वर्क के कंप्लीट होने के बाद शहरवासियों को मार्च के बाद नेशनल और इंटरनेशनल लेवल के मैचेज देखने का मौका मिलेगा।

54 लाख से बनेगा पैविलियन

रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने नेशनल स्टैंटर्ड के ग्राउंड को संजीवनी देने के लिए 54 लाख रुपए का बजट दिया है। इस बजट से क्रिकेट ग्राउंड पर पैविलियन और ड्रेसिंग रूम बनाया जाएगा। पहले यह ड्रेसिंग रूम और पैविलियन सामने बनी बिल्डिंग को डिमॉलिश कर बनाया जाना था, लेकिन फिर इसे जहां प्रैक्टिस के लिए नेट लगा हुआ है, वहां के लिए फाइनल किया गया, अब इसमें फिर अमेंडमेंट करते हुए इसे स्टेडियम में बनी हुई साइट स्क्रीन के ठीक पीछे बनाए जाने का फैसला किया गया है।

नीचे पैविलियन, ऊपर ड्रेसिंग रूम

रेलवे के क्रिकेट ग्राउंड पर पैविलियन और ड्रेसिंग रूम यहां की बेसिक नीड है। ऐसा इसलिए कि यहां पर खिलाडि़यों को फ्रेश होने और चेंज करने के लिए ड्रेसिंग रूम की सख्त जरूरत है। वहीं टीम्स को मैच के दौरान बैठने के लिए एक पैविलियन भी चाहिए। इन दोनों को बनाने के लिए जिम्मेदारों को अप्रूवल मिला है। इसमें नीचे पैविलियन बनाए जाने की प्लानिंग की गई है, जबकि ऊपर टीम्स के दो अलग-अलग ड्रेसिंग रूम होंगे।

वर्जन

स्टेडियम बनाने के लिए एजेंसी तय कर दी गई है। नया नक्शा फाइनल होते ही बहुत जल्द इसका काम शुरू कर दिया जाएगा।

- पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे