शताब्दीनगर और लोहियानगर में बनाए गए थे समाजवादी आवास

अर्फोडेबल हाउसिंग स्कीम के तहत अब इन्हें किया जाएगा सेल

Meerut। पूर्व सपा सरकार के कार्यकाल के दौरान शताब्दीनगर और लोहियानगर आवासीय योजनाओं में समाजवादी आवासों का शुरू किया गया था। अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम के तहत दोनों योजनाओं में बहुमंजिला मकानों का निर्माण शुरू किया गया, किंतु तभी सरकार बदल गई और इन फ्लैट्स का निर्माण कार्य अधर में लटक गया। कार्यदायी संस्था मेरठ विकास प्राधिकरण का करीब 30 करोड़ रुपए इन फ्लैट्स के निर्माण में खर्च हो गया, जबकि योजना 90 करोड़ रुपए की थी। प्राधिकरण ने एक बार फिर इन फ्लैट्स की बिक्री की योजना बनाई है।

210 फ्लैट्स की होगी बिक्री

मेरठ विकास प्राधिकरण शताब्दीनगर और लोहियानगर पॉकेट के में प्रथम चरण में 210 फ्लैट्स को फिनिश करके उनकी बिक्री करेगा। गत दिनों बोर्ड बैठक में हुए फैसले के बाद प्राधिकरण शताब्दीनगर योजना में 170 फ्लैट्स की बिक्री करेगा जबकि लोहियानगर योजना में 80 फ्लैट्स की बिक्री फिनिशिंग कर बेंचा जाए। गौरतलब है कि शताब्दीनगर में प्राधिकरण दस मंजिला समाजवादी आवास का निर्माण कर रहा था, जबकि लोहियानगर में 5 मंजिला फ्लैट्स का निर्माण किया जा रहा था। किंतु प्रदेश में सरकार बदलने के बाद इन बहुमंजिला फ्लैट्स का निर्माण कार्य ठप हो गया। प्राधिकरण शताब्दीनगर में 570 और लोहियानगर में 305 अर्फोडेबल हाउसेस का निर्माण कर रहा था। जिसपर फंड की कमी से ब्रेक लगा गया था।

शुरु होगी बिक्री प्रक्रिया

एमडीए उपाध्यक्ष राजेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि एमडीए बोर्ड के निर्देश के बाद जल्द ही 210 फ्लैट्स की बिक्री की प्रक्रिया जल्द ही आरंभ कर दी जाएगी। जनवरी प्रथम सप्ताह में इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। बात दें कि प्राधिकरण ने शताब्दीनगर में बी टाइप के फ्लैट्स की बिक्री के लिए कीमत 25.13 लाख तय की है जबकि लोहियानगर में बी टाइप श्रेणी के एक फ्लैट की कीमत 17.78 लाख रुपए है। प्राधिकरण फ्लैट्स की बिक्री से आने वाली धनराशि से इन फ्लैट्स का निर्माण कार्य पूर्ण किया जाएगा। और फिनिश फ्लैट्स आवंटियों को हैंडओवर किया जाएगा।

बदल जाएगा योजना का नाम

सूत्रों के मुताबिक प्राधिकरण इस योजना का नाम बदलेगा। गौरतलब है कि अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम के तौर पर प्राधिकरण ने समाजवादी आवास योजना को लांच किया था। प्रदेश सरकार के निर्देश पर योजना का प्रचार-प्रसार अब 'समाजवादी आवास योजना' के नाम से नहीं होगा। बल्कि इसे अब 'अर्फोडेबल हाउसिंग स्कीम' के नाम से जाना जाएगा। प्राधिकरण इसी नाम से योजना के फ्लैट्स की बिक्री की अधिसूचना जारी करेगा।

एक नजर में

शताब्दीनगर (10 मंजिला फ्लैट्स) में

570-कुल फ्लैट्स

170-प्रथम चरण में बिक्री के लिए फ्लैट्स (बी टाइप)

25.13 लाख-एक फ्लैट की कीमत

लोहियानगर पॉकेट के (5 मंजिला) में

305-योजना में कुल फ्लैट्स

80-प्रथम चरण में बिक्री के लिए फ्लैट्स (बी टाइप)

17.78 लाख-एक फ्लैट की कीमत

शताब्दीनगर और लोहियानगर में अर्धनिर्मित 210 अफोर्डेबल हाउसेस की जल्द बिक्री आरंभ की जाएगी। दोनों योजनाओं में निर्माणाधीन फ्लैट्स की बोर्ड के फैसले के बाद बिक्री शुरू की जा रही है।

राजेश कुमार पाण्डेय, उपाध्यक्ष, मेरठ विकास प्राधिकरण