RANCHI : शहर के सर्कुलर रोड में अगर आपने नो पार्किंग जोन में गाड़ी पार्क कर दी। गाड़ी में ड्राइवर नहीं है और आप कहीं चले गए, तो समझ लीजिए कि आपकी मुसीबत बढ़ गई। नगर निगम की टीम आएगी और और क्त्रेन के जरिए उसे उठा कर ले जाएगी। नगर निगम की ओर से सर्कुलर रोड में भी नई पार्किग व्यवस्था लागू की जा रही है। मेन रोड की तरह सर्कुलर रोड को भी जोन में बांटकर पार्किग व्यवस्था लागू की जाएगी। इसके लिए शुक्रवार को जमीन की मापी की गई। इसके साथ रोड के किनारे से अतिक्रमण भी हटाया जाएगा, ताकि वाहनों की पार्किग के लिए स्पेस मिल सके।

अलग-अलग पार्किग जोन

नगर आयुक्त प्रशांत कुमार ने बताया कि सर्कुलर रोड को जाम से निजात दिलाने के लिए ही पार्किग सिस्टम लागू किया जा रहा है। मेन रोड की ही तरह यहां अलग-अलग पार्किग जोन बनाए जाएंगे। पार्किग जोन में वाहन खड़ा करने के लिए चार्ज लिया जाएगा। इसके बाद भी अगल कोई पार्किग जोन को छोड़कर अपने वाहन को रोड में जहां-तहां खड़ा करता है तो उसे खींचकर निगम के दफ्तर ले जाया जाएगा। फिर, जुर्माना लेने के बाद ही वाहन रिलीज किए जाएंगे।

मेन रोड में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरूआत

शहर के सभी प्रमुख शहरों में पार्किग सिस्टम शुरू किया जाना है। पायलट प्रोजेक्ट के तौैर पर इसकी शुरूआत पिछले दिनों मेन रोड में हुई थी। ट्रैफिक सिस्टम और जाम से निजात के लिए मेन रोड में जगह-जगह पार्किग जोन बनाए गए हैं। इसका जिम्मा बेंगलुरू की ग्नास्टिक सॉल्यूशंस कंपनी को दिया गया है। नए पार्किग सिस्टम से रांची नगर निगम को सालाना एक करोड़ का राजस्व मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

आएगी अरबन डेवलपमेंट मिनिस्ट्री की टीम

राजधानी की प्रमुख सड़कों पर पार्किग की जो नई व्यवस्था लागू की जा रही है, उसके स्टडी के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट के अरबन डेवलपमेंट मिनिस्ट्री की टीम रांची आ रही है। अगर इस टीम को यहां की पार्किग व्यवस्था पसंद आई तो रिपोर्ट बनाकर वे अन्य शहरों में इस तरह की व्यवस्था लागू करने की सिफारिश करेंगे।