- संयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ। प्रदीप कुमार ने की एक नई पहल

- सभी अफसरों को लेना होगा एक एक स्कूल गोद

BAREILLY:

संयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ। प्रदीप कुमार ने बच्चों की पढ़ाई को लेकर एक नई पहल की है। उनकी इस पहल से माध्यमिक शिक्षा विभाग के जो अफसर अभी तक सिर्फ कागजी कार्रवाई में ही अपना पूरा समय निकाल दिया करते थे, उन पर भी अंकुश लगाने जैसा है। टीचर्स के साथ ही साथ अब अफसर भी स्कूलों में जाकर बच्चों को ज्ञान बांटेंगे। इसके लिए जेडी डॉ। प्रदीप कुमार ने खुद नवाबगंज के जीजीआईसी को गोद लिया है, और उसकी पढ़ाई लिखाई की जिम्मेदारी उठाई है। साथ ही सभी जिलों के अफसरों को भी ऐसा करके ज्ञान की रोशनी फैलाने के लिए प्रेरित किया है। कहा है कि सभी अफसर एक एक स्कूल को गोद लेंगे।

जीआईसी से होगी शुरूआत

इस कार्यक्रम में पहले चरण में जीआइसी को संवारना होगा। अगले चरण में अन्य विद्यालय को मुहिम का हिस्सा बनाना होगा। इसी कड़ी में सभी अफसरों को अपने क्षेत्र के विद्यालय को गोद लेकर मॉडल विद्यालय के रूप में विकसित करना होगा। जिनमें गुणवत्ता पूर्ण पठन-पाठन, विकास के लिए योजना बनाना, उच्चाधिकारियों के समक्ष विकास कार्य का प्रस्ताव भेजना तथा अन्य शैक्षिक गतिविधियां संपन्न करानी होंगी। सप्ताह में किसी एक विद्यालय में सुविधानुसार पढ़ाने की जिम्मेदारी भी उठानी होगी।

मंडे को जयनारायण के स्टूडेंट्स को पढ़ाया पाठ

जेडी ने मंडे को जय नारायण सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में पढ़ाकर इस मुहिम की शुरुआत की। 10 क्लास के स्टूडेंट्स को इंग्लिश का पाठ पढ़ाया। हैंड राइटिंग सुधारने के लिए ब्लैक बोर्ड पर जानकारी दी। व्यक्तित्व विकास निखारने के भी गुर सिखाए। साथ ही बतया कि कैसे स्टूडेंट्स बिना किसी संकोच के अपनी बात रख सकते है।

वर्जन

सभी जिले के शिक्षाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के जीआईसी को गोद लेकर मॉडल विद्यालय के रूप में विकसित करेंगे, जिससे विद्यालयों में शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ेगी। इसके बाद अन्य विद्यालयों की ओर रुख किया जाएगा।

डॉ। प्रदीप द्विवेदी, संयुक्त शिक्षा निदेशक