- बच्चे देश के भविष्य, इनके स्वास्थ्य के प्रति ध्यान दिया जाना जरूरी

- किशोरियों और महिलाओं के स्वास्थ्य पर दे ध्यान

LUCKNOW: सांसद डिंपल यादव ने बुधवार को बख्शी का तालाब के सरैंया गांव में आयोजत ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस का निरीक्षण किया और राम सागर मिश्र संयुक्त चिकित्सालय साढ़ामऊ में आशा, एएनएमऔर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के संयुक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होने कहा कि बच्चे हमारे देश के भविष्य है इनके स्वास्थ्य के प्रति ध्यान दिया जाना आवश्यक है।

महिलाओं को करें जागरूक

डिपंल यादव ने गांव गांव में पोषण दिवस मनाए जाने पर जोर देते हुए कहा कि किशोरियों में खून की कमी पाई जाती है इसलिए उन्हें नियमित दवाएं दी जाएं। स्वास्थ्य सेवाओं में स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखा जाये। आशा, एएनएम, आंगनवाडी कार्यकत्रियों गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य रहने के बारे में सही जानकारी दें जिससे वह खुद और अपने बच्चे के बारे में जागरूक रहकर बच्चे के स्वास्थ्य के प्रति ध्यान देंगी और उनका विकास होगा। उन्होने कहा कि माताओं को चाहिए कि 6 माह तक अपने बच्चे को स्तन पान ही कराये जिससे बच्चों में कुपोषण में कमी आएगी।

डिम्पल यादव माननीया सासंद ने आशाओं द्वारा किये जा रहे कार्य की प्रशंसा की। आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से उन्होंने कहा कि वे प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने में सहयोग दें। उन्होंने कार्यकत्रियों को प्रशिक्षण सामग्री बैग का वितरण किया। इससे पूर्व सांसद डिम्पल यादव ने आंगनबाडी केन्द्र सरैंया बाजार में आयोजित ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस का निरीक्षण भी किया और चिकित्सालय परिसर मे मौलश्री पौध का रोपण भी किया।

इस अवसर पर पूर्व सांसद भगवती सिंह, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष जूही सिंह, ग्राम्य विकास विभाग के राज्य मंत्री अरविंद सिंह गोप, संस्कृति एवं महिला कल्याण विभाग की मंत्री अरुण कुमार कोरी और महिला आयोग की अध्यक्ष जरीना उस्मानी, प्रमुख सचिव बाल विकास एवं पुष्टाहार कुमार कमलेश, विधायक गोमती यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष विजय बहादुर सिंह यादव, एनएचएम के निदेशक अमित घोष, डीएम राजशेखर सहित अन्य लोग मौजूद रहे।