RANCHI : फ्राइडे को आरयू में नेशनल यूथ पॉलिसी और राजीव गांधी खेल अभियान लांच हुआ। यूनिवर्सिटी के मोरहाबादी स्थित आर्यभट्ट ऑडिटोरियम में आयोजित लांचिंग सेरेमनी में वीसी डॉ एलएन भगत, प्रो वीसी डॉ एम रजीउद्दीन, रजिस्ट्रार डॉ अमर चौधरी, प्रो अशोक सिंह और एनएसएस को-ऑर्डिनेटर समेत कई ऑफिशियल्स और वोलेंटियर्स मौजूद थे। गौरतलब है कि आरयू देश के उन फ्99 यूनिवर्सिटीज में शामिल है, जहां इन दोनों स्कीम को शुरू किया गया है।

यूथ का पार्टिसिपेशन जरूरी

इस मौके पर वीसी डॉ एलएन भगत ने कहा कि आज के यूथ आईएएस, डॉक्टर, इंजीनियर या मैनेजमेंट फील्ड में जाना पसंद करते हैं, पर जब सोशल व‌र्क्स में पार्टिसिपेट की बात आती है तो कुछ यूथ पीछे हट जाते हैं। आज सोसाइटी और देश की बेहतरी के लिए यूथ का पार्टिसिपेशन बहुत जरूरी है। ऐसे में नेशनल यूथ पॉलिसी और राजीव गांधी खेल अभियान से यूथ को काफी फायदा मिलेगा।

एनएसएस ने निकाली रैली

लांचिंग सेरेमनी के बाद एनएसएस विंग की ओर से रैली निकाली गई। आर्यभटट्ट हॉल से यह रैली यूनिवर्सिटी हेडक्वार्टर तक गई। इस दौरान एनएसएस वोलेंटियर्स के हाथों में प्ले कार्ड था, जिसके थ्रू वे इन दोनों स्कीमों के फायदे के बारे में मैसेज देने का काम कर रहे थे।

फ्99 यूनिवर्सिटीज में शुरू हुई है स्कीम

नेशनल यूथ पॉलिसी और राजीव गांधी खेल अभियान देश के फ्99 यूनिवर्सिटीज के अलावे म्ख्फ् लॉक्स में चलाई जाएगी। ये दोनों ही यूथ ओरिएंटेड स्कीूम हैं। यूनिवर्सिटीज में इसे चलाने का जिमा एनएसएस को दिया गया है, जबकि लॉक में नेहरू युवा केंद्र को इसका संचालन करेगी। इन दोनों स्कीम के तहत समय-समय पर प्रोग्रास ऑर्गनाइज की जाएगी।

दोनों स्कीम से यूथ को होंगे कई फायदे

राजीव गांधी खेल अभियान से प्लेयर्स को प्रैक्टिस के लिए अच्छे ग्राउंड अवेलेबल होंगे। इसके अलावे स्पो‌र्ट्स किट्स के साथ उन्हें स्टाइपेंड भी मिलेगा। इतना ही नहीं, ट्रेनिंग देने के लिए कोच की फैसिलिटी भी मिलेगी। इस स्कीम के तहत प्लेयर्स के बेहतर एजूकेशन व हेल्थ केयर की भी पहल की जाएगी।