RANCHI : बिजली की न्यू टैरिफ तय करने के लिए झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग की ओर से बुधवार को दिन के 11 बजे से अंतिम जन सुनवाई की जाएगी। सिटी के मोरहाबादी स्थित आर्यभट्ट ऑडिटोरियम में होने वाली जन सुनवाई में बिजली दर में प्रस्तावित बढ़ोत्तरी को लेकर लोगों की आपत्तियां दर्ज की जाएंगी। इस जन सुनवाई में आयोग के अध्यक्ष जस्टिस अरविंद प्रसाद मौजूद रहेंगे। मौके पर बिजली उपभोक्ता, व्यवसायी और बिजली वितरण निगम अपना पक्ष रखेगी।

आयोग लेगी फैसला

झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग की अंतिम जन सुनवाई में सभी को अपना पक्ष रखने का मौका मिलेगा। सभी पक्षों की दलील सुनने के बाद एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी, जिसके आधार पर बिजली टैरिफ में बढ़ोत्तरी हो या नहीं, आयोग अपना फैसला सुनाएगी। इससे पहले अलग-अलग जिलों में हुई जन सुनवाई में आम लोगों की आपत्तियां दर्ज की गई थी।

ढाई गुना बिजली बिल बढ़ाने का है प्रपोजल

झाररखंड बिजली वितरण निगम ने बिजली दर में करीब ढ़ाई गुना बढ़ोत्तरी करने का प्रस्ताव तैयार किया है। इस बाबत निगम की ओर से साल 2016 में ही प्रस्ताव आयोग के पास भेज दिया गया था। ऐसे में नियामक आयोग अगर वितरण निगम के पक्ष में फैसला सुनाता है, तो घरेलू उपभोक्ताओं को वर्तमान दर 3.10 रुपए के बजाए 7 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिल का भुगतान करना पड़ेगा। बिजली की न्यू टैरिफ एक अप्रैल से लागू होनी है।